Asian Games 2018 : महिलाओं के बाद तीरंदाजी में भारतीय पुरुषों ने भी जीता सिल्वर
Advertisement

Asian Games 2018 : महिलाओं के बाद तीरंदाजी में भारतीय पुरुषों ने भी जीता सिल्वर

रजत चौहान, अमन सैनी और अभिषेक वर्मा की टीम ने सेमीफाइनल में चीनी ताइपे को मात देकर फाइनल में कदम रखा था. 

रजत चौहान, अमन सैनी और अभिषेक वर्मा (PIC : SAI MEDIA)

जकार्ता : भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम को 18वें एशियाई खेलों में 10वें दिन मंगलवार (28 अगस्त) को कंपाउंड टीम स्पर्धा का रजत पदक हासिल हुआ है. भारतीय पुरुष टीम को फाइनल में दक्षिण कोरिया से शूट-ऑफ में हार मिली. साल 2014 में इंचियोन में हुए एशियाई खेलों में भारत ने कंपाउंड स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. भारत और दक्षिण कोरिया का स्कोर चार सेटों के बाद 229-229 से बराबर था. शूट-ऑफ में भी भारत ने दक्षिण कोरिया को बराबरी की टक्कर दी, लेकिन प्रतिद्वंद्वी टीम के तीर सेंटर सर्कल में अधिक थे और इस कारण दक्षिण कोरिया ने स्वर्ण पदक पर कब्जा जमा लिया. पहले सेट में सारे छह निशाने 10 पर लगाते हुए भारतीय पुरुष टीम ने 60-56 से बढ़त हासिल की थी. हालांकि, दूसरे सेट में वह अपनी इस लय को बरकरार नहीं रख पाई और ऐसे में दूसरा सेट में 58-53 से पिछड़ गई. दोनों टीमों का स्कोर दो सेट के बाद 114-114 से बराबरी पर पहुंच गया. 

तीसरे सेट में भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन कर 58-56 से जीत हासिल की और कुल स्कोर में 172-170 के साथ दो अंकों की बढ़त ले ली. भारतीय टीम को चौथे सेट में दक्षिण कोरिया के खिलाफ 59-57 से हारना पड़ा था. ऐसे में दोनों टीमों का स्कोर 229-229 से बराबर हो गया. 

दोनों टीमें शूट ऑफ में पहुंची. भारत और दक्षिण कोरिया के बीच मैच रोमांचक हो गया. दक्षिण कोरिया ने शूट-ऑफ में पहला निशाना 10 पर लगाया, वहीं भारत का पहला निशाना 9 पर लगा. कोरियाई टीम का दूसरा निशाना नौ पर था और भारत के लिए दूसरा निशाना 10 पर लगा. 

दक्षिण कोरिया का तीसरा निशाना 10 पर लगा और भारत के लिए अर्जुन परस्कार विजेता रजत चौहान ने 10 पर ही निशाना लगाया. दोनों टीमें बराबरी पर आ गईं. अंतिम फैसले में दक्षिण कोरिया के तीर सेंटर सर्कल में अधिक निकले और इस कारण वह स्वर्ण पदक जीत गई और भारत को रजत से संतोष करना पड़ा. 

भारतीय महिलाओं ने कंपाउंड टीम स्पर्धा में जीता सिल्वर
मुस्कान किरार, मधुमिता कुमारी और ज्योति सुरेखा वेन्नम की भारतीय टीम ने 18वें एशियाई खेलों में 10वें दिन मंगलवार को तीरंदाजी की कंपाउंड टीम स्पर्धा के फाइनल में रजत पदक हासिल किया. भारतीय टीम को खिताबी मुकाबले में दक्षिण कोरिया से हार मिली. हालांकि, इस स्पर्धा में भारतीय महिलाओं ने पहला रजत पदक जीता है. दक्षिण कोरिया ने भारत को फाइनल मुकाबले में 231-228 से मात दी और सोना जीता. 

इससे पहले, 2014 में हुए एशियाई खेलों में भारतीय टीम ने महिला कंपाउंड टीम स्पर्धा का कांस्य पदक हासिल किया था. भारतीय महिलाओं ने दक्षिण कोरिया को अच्छी टक्कर दी. पहले सेट में उन्होंने कोरियाई महिला तीरंदाजों के खिलाफ 59-57 से बढ़त हासिल की. 

इसके बाद, दक्षिण कोरिया की टीम ने दूसरे सेट में वापसी की और 58-56 से बढ़त लेकर कुल स्कोर बराबर कर लिया. तीसरे सेट में दोनों टीमों ने 58-58 से बराबरी का स्कोर खेला और ऐसे में दोनों का कुल स्कोर 173-173 से बराबर था. चौथे सेट में भारतीय महिलाएं फिसल गईं और उन्हें 55-58 से पीछे होना पड़ा. ऐसे में कुल स्कोर से 231-228 से हारकर भारतीय टीम ने रजत पदक जीता. 

Trending news