एशियाई खेल 2018 : 100 मीटर बैकस्ट्रोक के फाइनल में नटराज, फ्रीस्टाइल फाइनल से बाहर हुए सौरभ

श्रीहरि नटराज ने हीट-1 में पहले स्थान पर रहते हुए अंतिम सूची में आठवां स्थान हासिल किया.

एशियाई खेल 2018 : 100 मीटर बैकस्ट्रोक के फाइनल में नटराज, फ्रीस्टाइल फाइनल से बाहर हुए सौरभ
100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के फाइनल में नटराज ने बनाई जगह (फाइल फोटो)

जकार्ता : भारत के 17 वर्षीय तैराक श्रीहरि नटराज ने अच्छी शुरुआत करते हुए रविवार (19 अगस्त) को 18वें एशियाई खेलों में पुरुषों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है. नटराज ने हीट-1 में पहले स्थान पर रहते हुए अंतिम सूची में आठवां स्थान हासिल किया. इस स्पर्धा में हालांकि, एक अन्य भारतीय तैराक मणि अरविंद फाइनल से बाहर हो गए. नटराज और अरविंद दोनों ने क्वालीफिकेशन दौर में हीट-1 में पहला और दूसरा स्थान हासिल किया. नटराज ने 55.86 सेकेंड का समय लेकर पहला और अरविंद ने 58.09 सेकेंड का समय लेकर दूसरा स्थान प्राप्त किया. 

ऐसे में अन्य हीटों में तैराकों द्वारा लिए गए समय को आंकते हुए नटराज ने अंतिम सूची में आठवां स्थान हासिल कर फाइनल स्पर्धा के लिए क्वालीफाई किया. 

चार हीट में शीर्ष-8 पर रहने वाले तैराक फाइनल स्पर्धा के लिए क्वालीफाई करते हैं. इस अंतिम सूची में चीन के शु जियाउ को पहला स्थान मिला है, वहीं उनके हमवतन ली गुआंगयुआन तीसरे स्थान पर रहे. जापान के इरी रोसुके दूसरे स्थान पर हैं. 

200 मीटर फ्रीस्टाइल फाइनल से बाहर हुए सौरभ
भारतीय पुरुष तैराक सौरभ सांगवेकर ने एशियाई खेलों में रविवार को पुरुषों की 200 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी स्पर्धा के हीट-1 में दूसरा स्थान हासिल किया. इस कारण उन्हें सभी हीटों में हुई स्पर्धाओं में 24वां स्थान हासिल हुआ है. ऐसे में वह फाइनल स्पर्धा से बाहर हो गए हैं. 

सौरभ ने हीट-1 में एक मिनट और 54.87 सेकेंड का समय लेकर दूसरा स्थान हासिल किया. हीट-1 में पहला स्थान कजाकिस्तान के आदिल कास्काबे ने पहला स्थान हासिल किया. 

फाइनल सूची में शीर्ष-8 खिलाड़ी ही पदक के लिए क्वालीफाई करते हैं और ऐसे में सौरभ इस स्पर्धा में शामिल नहीं हो पाएंगे.