Asian Games 2018 : भारत को छठे दिन रोइंग-टेनिस में गोल्ड और कबड्डी में सिल्वर, हॉकी में जीत की हैट्रिक
Advertisement

Asian Games 2018 : भारत को छठे दिन रोइंग-टेनिस में गोल्ड और कबड्डी में सिल्वर, हॉकी में जीत की हैट्रिक

भारतीय टीम ने मेडल इवेंट के छठे दिन 2 गोल्ड समेत 7 मेडल जीत लिए हैं. यह मौजूदा एशियन गेम्स में एक दिन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना और दिविज शरण ने डबल्स में गोल्ड मेडल जीता. (फोटो PTI)

पालेमबांग-जकार्ता : भारत के लिए 18वें एशियन गेम्स का छठा दिन यानी शुक्रवार (24 अगस्त) भारत के लिए यादगार रहा. उसने इस दिन दो गोल्ड समेत सात मेडल जीते. यह मौजूदा गेम्स में एक दिन में सबसे अधिक गोल्ड और सबसे अधिक मेडल भी हैं. हालांकि, इसी दिन भारतीय महिला टीम ईरान से कबड्डी का फाइनल हार गई. भारत को रोइंग में दो और टेनिस व शूटिंग में एक-एक ब्रॉन्ज भी मिला. भारत के अब कुल 25 मेडल हो गए हैं. वह 6 गोल्ड, 5 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज के साथ मेडल टैली में आठवें नंबर पर पहुंच गया है.
fallback

हॉकी : भारत की जीत की हैट्रिक, जापान को 8-0 से हराया

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मौजूदा गेम्स में जीत की हैट्रिक बना ली. उसने शुक्रवार को जापान को 8-0 से हराया. भारत के लिए मंदीप सिंह और रुपिंदर पाल सिंह ने दो-दो गोल किए. एसवी सुनील, आकाशदीप, दलप्रीत और विवेक सागर ने एक-एक गोल किया. भारत ने इस के साथ गेम्स में गोल का अर्धशतक पूरा कर लिया है. उसने इससे पहले इंडोनेशिया को 17-0 और हॉन्गकॉन्ग को 26-0 से हराया था. इस तरह भारत अब गेम्स के तीन मैचों में 51 गोल कर चुका है.

स्क्वॉश : जोशना चिनप्पा ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया
भारत की स्क्वॉश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा ने महिला सिंगल्स के समीफाइनल में जगह बना ली है. उन्होंने क्वार्टर फाइनल में हॉन्गकॉन्ग की चान हो लिंग को 3-1 से शिकस्त दी. इस जीत के साथ उन्होंने एक मेडल  पक्का कर लिया है.

बॉक्सिंग : मनोज अगले दौर में, गौरव बाहर
मनोज कुमार ने 69 किलो वर्ग के प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. उन्होंने पहले दौर में भूटान के संजय वांगदी को 5-0 से हराया. अब उनका सामना किर्गिस्तान के अब्दुरखमान अब्दुरखमानोव से होगा. एक अन्य भारतीय मुक्क्केबाज गौरव सोलंकी 52 किलो वर्ग के पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गए. गौरव को जापान के रयोमेई तानाका ने 5-0 से मात दी.

टेनिस: प्रजनेश ने ब्रॉन्ज मेडल जीता
गुणास्वरेन प्रजनेश ने टेनिस के पुरुष सिंगल्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. उन्हें यह मेडल सेमीफाइनल हारने के कारण मिला. उज्बेकिस्तान के डेनिस एस्टोमिन ने उन्हें हराकर फाइनल में जगह बनाई. फाइनल में उनका मुकाबला दक्षिण कोरिया के डुकची ली और यिबिंग वु के विजेता से होगा..

बैडमिंटन : श्रीकांत के बाद प्रणय भी पहले ही राउंड में हारे
बैडमिंटन खिलाड़ी भारत के एचएस प्रणय को पुरुष सिंगल्स में अपने पहले ही मैच में हारकर बाहर होना पड़ा. थाईलैंड के वांगाकोरेन कांटापोन ने उन्हें राउंड-32 में 21-12, 15-21, 21-15 से हराया. इसके साथ ही पुरुष सिंगल्स में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई. भारत के नंबर एक खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत भी अपना मैच हार चुके हैं.

कबड्डी : 28 साल बाद ईरान को मिला स्वर्ण
ईरान की महिला टीम के बाद पुरुष टीम ने भी कबड्डी का गोल्ड मेडल जीत लिया. पुरुष टीम ने फाइनल में दक्षिण कोरिया को 26-16 से हराया. भारत और पाकिस्तान को ब्रॉन्ज मेडल मिले. एशियन गेम्स के कबड्डी के इतिहास में यह पहला मौका है, जब भारत के अलावा किसी और देश ने गोल्ड मेडल जीता है. ईरान ने गोल्डन डबल बनाया है. उसकी महिला टीम ने भारत को फाइनल में हराया. एशियन गेम्स में कबड्डी 1990 में शामिल की गई थी. महिला कबड्डी 2010 से एशियन गेम्स का हिस्सा है.

स्क्वॉश: दीपिका पल्लीकल सेमीफाइनल में, मेडल पक्का
स्क्वॉश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल ने महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. उन्होंने क्वार्टर फाइनल में जापान की मिसाकी कोबायाशी को 3-0 से शिकस्त दी. इसके साथ ही उन्होंने एक मेडल पक्का कर लिया. 28 साल की दीपिका ने 2014 में इंचियोन गेम्स ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

स्क्वॉश: सौरव घोषाल ने मेडल पक्का किया
सौरव घोषाल ने स्क्वॉश के पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. उन्होंने क्वार्टर फाइनल में अपने ही देश के हरिंदर पाल सिंह संधू को 3-0 से हराया. इस जीत के साथ ही सौरव का मेडल पक्का हो गया है. स्क्वॉश में सेमीफाइनल हारने वाले दोनों खिलाड़ियों को ब्रॉन्ज मेडल दिए जाते हैं. 

आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक में भी मेडल चूकीं दीपा
ओलंपियन दीपा कर्माकर बैलेंस बीम के फाइनल में पांचवें नंबर पर रह गईं. यह उनका दूसरा इवेंट था. वे दो दिन पहले वोल्ट इवेंट के फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ नहीं कर सकी थीं. उन्होंने इसके बाद इंजरी के कारण टीम इवेंट में हिस्सा नहीं लिया था. 

भारत मेडल टैली में सातवें नंबर पर 
भारत शुक्रवार को अब तक दो गोल्ड और तीन ब्रॉन्ज मेडल जीत चुका है. इससे वह मेडल टैली में सातवें नंबर पर आ गया है. देखें मेडल टैली

fallback

बैडमिंटन: किदांबी श्रीकांत हारे 

भारतीय बैडमिंटन स्टार किदांबी श्रीकांत हार गए हैं. हॉन्गकान्ग के वांग ने उन्हें 23-21, 21-19 से हराया. यह वांग की किदांबी पर तीसरी जीत है. इस जीत के साथ ही उन्होंने प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. 

तीरंदाजी: ईरान से प्री क्वार्टर हारा भारत
भारत के अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा की जोड़ी प्री क्वार्टर फाइनल का अपना मुकाबला हार गई है. ईरान के मोहम्मद अल दगमान इशाक इब्राहिम और महमूद फातिमा साद ने कंपाउंड के मिक्स्ड इवेंट में भारतीय जोड़ी को 155-147 से हराया.

कबड्डी: ईरान से फाइनल हारी महिला टीम
ईरान ने कबड्डी में भारत की बादशाहत खत्म कर दी है. उसने एशियन गेम्स के छठे दिन शुक्रवार को महिला वर्ग के फाइनल में भारत को 27-23- से हराया. इसके साथ ही भारत की गोल्ड जीतने की उम्मीद टूट गई. भारत की पुरुष टीम एक दिन पहले ही सेमीफाइनल हार गई थी. पुरुष टीम को भी ईरान ने ही हराया था. 

 

वेटलिफ्टिंग : राखी हलदर क्वालिफाई करने से चूकीं
भारत की राखी हलदर शुक्रवार को वेटलिफ्टिंग के 63 किलो वर्ग में क्वालिफाई करने से चूक गईं. 25 साल की राखी ने स्नैच में 93 किलो वजन उठाने की तीन कोशिश की, लेकिन वे तीनों बार नाकाम रहीं. 

कबड्डी में ईरान से फाइनल में मुकाबला 
कबड्डी में महिला वर्ग का फाइनल शुरू हो चुका है. इसमें भारत का मुकाबला ईरान से है. भारतीय टीम के पास गोल्डन हैट्रिक बनाने का मौका है. वह पिछले दो बार की चैंपियन है.
fallback

हीना सिद्धू का ब्रॉन्ज
भारत की अनुभवी निशानेबाज हीना सिद्धू ने निशानेबाजी में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता हीना ने फाइनल में 219.2 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया. इस स्पर्धा में शामिल किशोर निशानेबाज और राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता मनु भाकर पदक नहीं जीत पाईं. उन्हें 176.2 अंकों के साथ पांचवां स्थान हासिल हुआ. 

हैंडबॉल : भारत ने पाकिस्तान को 28-27 से हराया
भारतीय पुरुष हैंडबॉल टीम ने अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 28-27 से हरा दिया. ग्रुप-3 में शुक्रवार को हुए अपने पहले मुकाबले में भारत ने शानदार खेल दिखाया और पूरे मैच के दौरान पाकिस्तान को बढ़त लेने से रोके रखा. भारत ने पहले हाफ में आक्रामक खेल दिखाते हुए 15-12 की बढ़त बना ली थी. हालांकि दूसरे हाफ में पाकिस्तान को अच्छी वापसी की और भारत को अपने से आगे निकलने से रोके रखा. दूसरे हाफ में दोनों टीमों का स्कोर 14-14 रहा. इस तरह भारत ने पहले और दूसरे हाफ के आधार पर 28-27 की बढ़त के साथ मैच अपने नाम कर लिया. भारत की यह दूसरी जीत है. उसने इससे पहले भारत ने मलेशिया को 45-19 से हराया था. भारत का अगला मुकाबला रविवार को चीनी ताइपे से होगा. 

टेनिस : रोहन बोपन्ना और दिविज शरण ने जीता गोल्ड
रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की शीर्ष वरीय भारतीय जोड़ी ने पुरुष डबल्स में गोल्ड मेडल जीत लिया है. भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल में जापान के काइतो युसूगी और एस. शिमाबुकूरो की जोड़ी को तीन सेटों के कड़े संघर्ष के बाद 2-1 से मात देने में सफलता हासिल की थी. भारत ने यह मुकाबला 6-4, 3-6, 10-8 से अपने नाम किया था. 

तीरंदाजी : रिकर्व मिश्रित टीम स्पर्धा में हारा भारत
भारतीय तीरंदाजी टीम को रिकर्व मिश्रित टीम स्पर्धा में निराशा हाथ लगी. भारतीय टीम को प्री-क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. मंगोलिया की टीम ने भारत को 5-4 से मात देकर इस स्पर्धा से बाहर कर दिया. इस स्पर्धा में भारतीय टीम ने अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम को अच्छी टक्कर दी थी. पहले सेट को मंगोलिया ने 2-0 से अपने नाम किया. ऐसे में भारतीय टीम ने अच्छी वापसी करते हुए दूसरे और तीसरे सेट में 2-0 से जीत हासिल की. चौथे सेट में मंगोलिया ने किसी तरह संघर्ष कर भारत को 2-0 से हराया. ऐसे में दोनों टीमें बराबरी पर थी. शूट-ऑफ में भारतीय टीम दबाव में आ गई और मंगोलिया के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा. 

तीरंदाजी : कंपाउंड मिश्रित टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में भारत
भारतीय तीरंदाजी टीम ने यहां अच्छा प्रदर्शन करते हुए तीरंदाजी में कंपाउंड मिश्रित टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. भारतीय टीम ने प्री-क्वार्टर फाइनल में इराक को 155-147 के स्कोर से मात देकर अंतिम-8 में प्रवेश किया. इस स्पर्धा के पहले सेट में भारत ने 40-36 से जीत हासिल की. दूसरे सेट में भारतीय टीम एक अंक से जीती. इराक के खिलाफ उसका स्कोर 37-36 था. तीसरे सेट में भी भारतीय टीम ने एक अंक 39-38 से जीत हासिल की और चौथे सेट में उसने इराक को 39-37 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया, जहां उसका सामना ईरान से शुक्रवार को ही होगा. 

शूटिंग : 300 मीटर स्टैंडर्ड राइफल में पदक से चूके हरिंदर, अमित
भारतीय पुरुष निशानेबाज हरिंदर सिंह और अमित कुमार को पुरुषों की 300 मीटर स्टैंडर्ड राइफल स्पर्धा के फाइनल में निराशा हाथ लगी. इस स्पर्धा के फाइनल में हरिंदर को चौथा और अमित को पांचवां स्थान हासिल हुआ. हरिंदर ने कुल 560 अंक हासिल किए. वह कांस्य पदक हासिल करने से केवल तीन अंकों के चूक गए. इस स्पर्धा का कांस्य पदक दक्षिण कोरिया के वोंग्यू ली को हासिल हुआ. अमित ने कुल 559 अंक हासिल किए. वह हरिंदर से एक अंक पीछे रहे. इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक दक्षिण कोरिया के निशानेबाज योंगजेओन चोई को हासिल हुआ. उन्होंने कुल 569 अंक हासिल किए. सऊदी अरब के हुसैन अलहार्बी केवल एक अंक से स्वर्ण पदक से चूक गए. उन्होंने 568 अंक हासिल कर रजत पदक जीता. 

रोइंग में मिला भारत को गोल्ड
भारत को नौकायन स्पर्धा से पहला स्वर्ण पदक हासिल हुआ. स्वर्ण सिंह, भोनाकल दत्तू, ओम प्रकाश और सुखमीत सिह की टीम ने नौकायन में पुरुषों की क्वाड्रपल स्कल्स टीम स्पर्धा का स्वर्ण अपने नाम किया. भारतीय टीम ने फाइनल में 6 मिनट और 17.13 सेकेंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया. उन्होंने भारत की झोली में गिरा छठा स्वर्ण पदक है. इस स्पर्धा का रजत पदक इंडोनेशिया और कांस्य पदक थाईलैंड ने जीता. इसी स्पर्धा में भारत को शुक्रवार को दो कांस्य पदक भी हासिल हुए हैं.

शूटिंग : 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में मनु, हीना
भारतीय महिला निशानेबाज हीना सिद्धू और मनु भाकर ने अच्छा प्रदर्शन कर महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. हिना को अंतिम सूची में सातवां स्थान हासिल हुआ है, वहीं मनु ने तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया. क्वालिफिकेशन में हिना ने कुल 571 अंक लेकर सातवां स्थान हासिल किया और फाइनल में प्रवेश किया. राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता मनु ने 574 अंक हासिल किए और तीसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल में प्रवेश किया है. 

नौकायन : भारत को स्कल्स में एक और कांस्य
भारत को एशियाई खेलों में छठे दिन शुक्रवार को नौकायन स्पर्धा में एक और कांस्य पदक हासिल हुआ है. रोहित कुमार और भगवान सिंह की जोड़ी ने यहां पुरुषों की लाइटवेट युगल स्कल्स स्पर्धा के फाइनल में कांस्य पदक जीता.  इससे पहले दुष्यंत ने लाइटवेट एकल स्कल्स स्पर्धा के फाइनल में कांस्य पदक जीता था. रोहित और भगवान ने 7 मिनट और 04.61 सेकेंड का समय लेकर स्पर्धा का फाइनल चरण पूरा किया और तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया. स्पर्धा का स्वर्ण पदक जापान के माशाहीरो ताकेडा और मासायुकी मियाउरा को गया. उन्होंने इस स्पर्धा को 7 मिनट और 01.70 सेकेंड में समाप्त किया. दक्षिण कोरिया की ब्यूनघून किम और मिनयुक ली की जोड़ी ने 7 मिनट और 03.22 सेकेंड का समय लेकर दूसरे स्थान पर रहते हुए रजत पदक पर कब्जा जमाया. ऐसे में भारत को स्कल्स स्पर्धा में छठे दिन दो पदक हासिल हुए हैं. 

तैराकी : 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक के फाइनल में संदीप
भारतीय तैराक संदीप सेजवाल ने छठे दिन तैराकी में पुरुषों की 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. संदीप ने फाइनल में छठा स्थान हासिल किया है. इस स्पर्धा के हीट-1 में संदीप ने 27.95 सेकंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया और फाइनल स्पर्धा में क्वालीफाई किया. 

दुष्यंत ने रोइंग में जीता ब्रॉन्ज
भारतीय खिलाड़ी दुष्यंत ने भारत की झोली में पहला पदक देकर अच्छी शुरुआत दी है. दुष्यंत ने नौकायन में पुरुषों की लाइटवेट एकल स्कल्स स्पर्धा के फाइनल में तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य पदक जीता. फाइनल में दुष्यंत ने इस स्पर्धा को समाप्त करने में 7 मिनट और 18.76 सेकेंड का समय लगाते हुए कांस्य पर निशाना साधा. दुष्यंत ने 2014 में भी एशियाई खेलों में इसी स्पर्धा में भारत को कांस्य पदक दिलाया था. हालांकि, इस बार उनका समय पिछले एशियाई खेलों से बेहतर है. उन्होंने इंचियोन में 2014 में हुए एशियाई खेलों में इस स्पर्धा को 7 मिनट और 26.27 सेकेंड में पूरा किया था. इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक दक्षिण कोरिया के खिलाड़ी ह्यूनसु पार्क ने जीता. उन्होंने 7 मिनट और 12.86 सेकेंड का समय लिया. इसके अलावा, हांगकांग के चुन हिन चियु ने 7 मिनट और 14.16 सेकेंड का समय लेकर रजत पदक पर कब्जा जमाया.

Trending news