एशियन कुश्ती चैंपियनशिप : विनेश का 'गोल्डन ड्रीम' चकनाचूर, साक्षी ने जीता सिल्वर

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में दिखा भारतीय महिला पहलवानों खिलाड़ियों का दम 

एशियन कुश्ती चैंपियनशिप : विनेश का 'गोल्डन ड्रीम' चकनाचूर, साक्षी ने जीता सिल्वर
सिल्वर मेडल के साथ साक्षी मलिक (फोटो- ANI)

नई दिल्ली: रियो ओलम्पिक की ब्रॉन्ज मेडल विजेता साक्षी मलिक ने शुक्रवार को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम के केडी जाधव हाल में खेली जा रही एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में महिलाओं के 65 किलोग्राम भारवर्ग में सिल्वर मेडल अपने नाम किया. वहीं, गोल्ड की दावेदार के रूप में उतरीं विनेश फोगाट को महिलाओं को 53 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा. अंशू (57 किलोग्राम भारवर्ग) और गुरशरण प्रीत कौर (72 किलोग्राम भारवर्ग) भी ब्रॉन्ज अपने नाम करने में सफल रहीं. साक्षी को फाइनल में जापान की नाओमी रुइके ने कड़े मुकाबले में 2-0 से हराकर गोल्ड मेडल जीतने से रोक दिया. मेडल जीतने के बाद साक्षी ने कहा, "ग्रुप दौर में मैं जैसा खेली थी, फाइनल में उनके खिलाफ उससे बेहतर खेली, मैंने बहुत कोशिश की लेकिन जीत नहीं सकी."

विनेश फोगाट क्वार्टर फाइनल में हार गईं. उन्हें जापान की मायु मुकाइदा से मात खानी पड़ी. यह लगातार तीसरी बार है जब विनेश को मुकाइदा के खिलाफ हार मिली है. विश्व चैम्पियनशिप में भी मुकाइदा ने विनेश को सिल्वर मेडल से महरूम कर दिया था. विनेश हालांकि ब्रॉन्ज मेडल की रेस में वियतनाम की थी ली किएन को 10-0 से हराकर पदक जीतने में सफल रहीं. विनेश ने कहा, "मैं अपने आप में सुधार करने के लिए काफी मेहनत करती रहती हूं क्योंकि अपने अंदर सुधार करने का कोई अंत नहीं है. मुझे लगता है कि मैं बेहतर हो रही हूं. मैं दो बार उनसे हार गई थी. लेकिन आज मैं अच्छा खेली."

वहीं अंशु को जापान की रिसाको कवाई ने सेमीफाइनल में मात दी. इस वजह से उन्हें ब्रॉन्ज मेडल के लिए उज्बेकिस्तान की सेवारा इशमुराटोवा से भिड़ना पड़ा और भारतीय खिलाड़ी ने 4-1 से उज्बेकिस्तान की खिलाड़ी को हराकर अपना पहला एशियन चैंपियनशिप का मेडल हासिल किया. वहीं सोनम को 62 किलोग्राम भारवर्ग के ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में किर्गिस्तान की एइसुलु तयनयवेकोवा ने 11-0 से हराया. गुरशरण ने ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में मंगोलिया की सेवेगमेड इंखबायार को 5-2 से हराकर मेडल अपने नाम किया. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.