close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Athletics: हिमा दास की गोल्डन उड़ान जोरों पर, तीन हफ्तों में जीता 5वां सोना

यूरोपीय दौरे में भारत की हिमा दास ने अपना पांचवां गोल्ड मेडल जीत लिया है. 

Athletics: हिमा दास की गोल्डन उड़ान जोरों पर, तीन हफ्तों में जीता 5वां सोना
हिमा दास ने अब तक इस महीने यूरोप में हर स्पर्धा में गोल्ड जीता है. (फोटो :PTI)

नई दिल्ली: भारत की युवा स्प्रिंटर हिमा दास (Hima Das) ने शनिवार को  अपने नाम एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली जब अपने यूरोपीय दौरे में उन्होंने एक और गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. हिमा ने चेकगणराज्य में नोवे मेस्टो नाड मेटुजी ग्रां प्री (Nove Mesto nad Metuji Grand Prix) में महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया. हिमा ने इस स्पर्धा में इस सीजन का बेस्ट समय निकाल कर यह जीत हासिल की. 

मुकाबले में छाए रहे इंडियन स्प्रिंटर्स
हिमा ने 52.09 सेकेंड का समय निकाला. हिमा का यह इस महीने कुल पांचवां स्वर्ण पदक है. यह स्पर्धा पूरी तरह से भारतीय स्प्रिंटर्स के नाम रही. दूसरे स्थान पर भी भारत की वीके विस्मया रहीं जो हिमा से 53 सेकेंड पीछे रहते हुए दूसरे स्थान पर जगह बनाने में सफल रहीं. विस्मया ने 52.48 सेकंड का समय निकाला. तीसरे स्थान पर सरिता बेन गायकवाड़ रहीं जिन्होंने 53.28 सेकेंड का समय निकाला.

हिमा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक फोटो साझा कर इस बात की जानकारी दी. फोटो के साथ हिमा ने लिखा, "आज (शनिवार को) चेक गणराज्य में 400 मीटर स्पर्धा में शीर्ष स्थान पर रहते हुए रेस का अंत किया."

हिमा ने यूरोप में हुए टूर्नामेंट में सबसे पहले दो जुलाई को साल की अपनी पहली प्रतिस्पर्धा 200 मीटर रेस में 23.65 सेकंड का समय निकालर गोल्ड मेडल जीता था. यह रेस पोलैंड में हुई पोजनान एथलेटिक्स ग्रैंड प्रिक्स की थी. इसके बाद, उन्होंने जुलाई आठ को पोलैंड में हुए कुंटो एथलेटिक्स टूर्नामेंट में 200 मीटर की रेस में 23.97 सेकंड के साथ गोल्ड मेडल जीता था. इसके बाद क्लांदो मेमोरियल एथलेटिक्स मीट में हिमा ने अपना तीसरा गोल्ड जीता. उन्होंने इस स्पर्धा में भी महिलाओं की 200 मीटर रेस 23.43 सेकंड में पूरा करता रते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया. 17 जुलाई को टाबोर ग्रां प्री में हिमा ने 200 मीटर स्पर्धा को 23.25 सेकेंड में पूरा करके सोना जीता. 

अनस एक और गोल्ड से चूके
पुरुषों की 200 मीटर स्पर्धा में मोहम्मद अनस ने 20.95 सेकेंड का समय निकाल दूसरा स्थान हासिल किया. वहीं पुरुषों की 400 मीटर में भारत के ही नोह निर्मल टोम ने भी 46.05 सेकेंड के साथ रजत पदक जीता. पुरुषों की ही 400 मीटर बाधा दौड़ में भारत के एम. पी. जाबिर ने 49.66 सेकेंड के साथ स्वर्ण जीता. जितिन पॉल 51.45 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहे. इससे पहले अनस ने 17 जुलाई को  400 मीटर की स्पर्धा में 45.40 सेकेंड का समय निकालते हुए स्वर्ण जीता था.. अनस ने 13 जुलाई को इसी स्पर्धा में 45.21 सेकेंड के समय के साथ गोल्ड मेडल जीता था. उसके पहले अनस ने पुरुषों की 200 मीटर स्पर्धा में अपना पहला सोना जीता जिसमें अनस ने 21.18 सेकंड का समय निकाला. अनस पोलैंड में पोन्जान एथलेटिक्स ग्रांप्री-2019 की 200 मीटर की दौड़ में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं. 
(इनपुट आईएएनएस)