सितसिपास ने जीता ATP finals और 19 करोड़ का इनाम, ‘सबसे कम उम्र’ के चैंपियन भी बने

ATP World Tour Finals: ग्रीस के स्टेफनोस सितसिपास ने रविवार को लंदन में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम को हराया. 

सितसिपास ने जीता ATP finals और 19 करोड़ का इनाम, ‘सबसे कम उम्र’ के चैंपियन भी बने
ग्रीस के स्टेफनोस सितसिपास ने 2019 का एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब जीत लिया है. (फोटो: IANS)

लंदन: जबरदस्त फॉर्म में चल रहे स्टेफनोस सितसिपास (Stefanos Tsitsipas) ने रविवार को अपने करियर का सबसे बड़ा खिताब जीता. उन्होंने एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स (ATP Finals 2019) की खिताब जीत में कई रिकॉर्ड बनाए. उन्होंने महज 21 साल तीन महीने की उम्र में यह खिताब जीता. इसके साथ ही वे 18 साल में एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स (ATP World Tour Finals) चैंपियन बनने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बन गए. उनसे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के लेटन हेविट के नाम था. हेविट ने साल 2001 में 20 साल की उम्र में यह खिताब जीता था. 

ग्रीस के स्टेफनोस सितसिपास ने रविवार को लंदन में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम (Dominic Thiem) को हराया. उन्होंने यह खिताब  6-7(6), 6-2, 7-6(4) से जीता. सितसिपास एटीपी फाइनल्स (ATP Finals) का खिताब जीतने वाले पहले ग्रीक खिलाड़ी भी हैं. स्टेफेनोस सितसिपास फाइनल मुकाबले के दौरान दर्द से परेशान नजर आए. उनके मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था. लेकिन उन्होंने इसके बावजूद खेल जारी रखा और चैंपियन भी बने. उन्हें इस जीत से करीब 19 करोड़ रुपए और 1300 एटीपी प्वाइंट मिले. 

यह भी पढ़ें: IPL 2020: अब बदली-बदली नजर आएंगी आईपीएल की टीमें; 73 खिलाड़ी हुए बाहर, देखें पूरी List 

 

सेमीफाइनल में फेडरर को हराया 
सितसिपास इस पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन फॉर्म में नजर आए. उन्होंने सेमीफाइनल में रोजर फेडरर को हराया. सितसिपास ने इससे पहले ग्रुप दौर के पहले मैच में रूस के डेनिल मेदवेदेव और दूसरे मैच में एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराया. एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने पिछले साल यह खिताब जीता था. लेकिन इस बार वे सेमीफाइनल में डोमिनिक थीम से हार गए. स्टेफनोस सितसिपास इस टूर्नामेंट में सिर्फ एक मैच हारे. उन्हें ग्रुप दौर के आखिरी मैच में राफेल नडाल ने हराया था. 

 

जॉन मैकेनरो के नाम है रिकॉर्ड 
ओवरऑल बात करें तो सितसिपास सबसे कम उम्र में यह खिताब जीतने के मामले में छठे नंबर पर हैं. सबसे कम उम्र में यह खिताब जीतने का रिकॉर्ड अमेरिका के जॉन मैकेनरो (John McEnroe) के नाम है. उन्होंने 19 साल 11 महीने की उम्र में यह खिताब जीता था. लेटन हैविट (20 साल), पीट सैंम्प्रास ((20 साल, 3 महीने), आंद्रे अगासी (20 साल, 3 महीने) और बोरिस बेकर (21 साल 3 महीने) भी यह खिताब सितसिपास से कम उम्र में जीत चुके हैं.