ATP finals: पहला मैच हारकर भी सेमीफाइनल में पहुंचे फेडरर, जोकोविच को हराया

रोजर फेडरर, नोवाक जोकोविच, डोमिनिक थीम और मातेओ बेरेतिनी एटीपी फाइनल्स में ब्योर्नबर्ग ग्रुप में हैं. 

ATP finals: पहला मैच हारकर भी सेमीफाइनल में पहुंचे फेडरर, जोकोविच को हराया
रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच मुकाबले से पहले. (फोटो: PTI)

लंदन: स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने एटीपी फाइनल्स (ATP Finals) के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. 17 बार एटीपी फाइनल्स में खेलने वाले रोजर फेडरर (Roger Federer) ने 16वीं बार सेमीफाइनल में कदम रखा है. उन्होंने सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) को हराया. फेडरर से हारने के बाद साफ हो गया है कि जोकोविच सीजन का अंत वर्ल्ड नंबर-1 के तौर पर करने के लिए स्पेन के राफेल नडाल से रेस नहीं कर पाएंगे. 

रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच के बीच अभी तक 48 मुकाबले खेले गए हैं. इनमें जोकोविच ने 26 और फेडरर ने 22 बार जीत हासिल की है. इस बार फेडरर ने 73 मिनट तक चले मुकाबले में जोकोविच को 6-4, 6-3 से मात दी. फेडरर और जोकोविच एटीपी फाइनल्स में ब्योर्नबर्ग ग्रुप में हैं. इस ग्रुप में डोमिनिक थीम और मातेओ बेरेतिनी भी इसी ग्रुप में हैं. फेडरर ने डोमिनिक थीम से पहला मैच हारने के बाद दूसरे मैच में बेरेतिनी को हराया था. 

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलियाई कोच का ऐलान, हमारा अगला लक्ष्य भारत को उसके घर में हराना है

रोजर फेडरर ने मैच के बाद कहा, ‘मैंने अविश्वसनीय खेल खेला. मैं जानता था कि मुझे अच्छा खेलना होगा  क्योंकि जोकोविच यही करते हैं. इस बार मैं उनसे बेहतर खेल दिखाने में सफल रहा." दो दिन पहले, जोकोविच को ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने भी मात दी थी. 

रोजर फेडरर से हार के बाद जोकोविच ने कहा, ‘कुछ ही रातों में इस तरह मैच हारना मानसिक तौर पर काफी परेशानी वाला होता है. मैंने इस टूर्नामेंट की शुरुआत शानदार की थी. मुझे अच्छा महसूस हो रहा था. मैं पेरिस में जीत कर आया था. मैंने शानदार खेल खेला था. लेकिन जिस तरह से मैं महसूस कर रहा था उस तरह से चीजें कोर्ट पर नहीं हुईं. मेरा आत्मविश्वास भी ऊंचा नहीं था. इसलिए रोजर ने इस बात को पहचान लिया.’