ATP Ranking: नोवाक जोकोविच टॉप पर, भारत का यह दिग्गज पहली बार टॉप-100 में पहुंचा

ATP Ranking: नोवाक जोकोविच टॉप पर, भारत का यह दिग्गज पहली बार टॉप-100 में पहुंचा

एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (ATP) ने सोमवार को रैंकिंग जारी की. इसमें राफेल नडाल दूसरे और रोजर फेडरर छठे नंबर पर हैं. 

 ATP Ranking: नोवाक जोकोविच टॉप पर, भारत का यह दिग्गज पहली बार टॉप-100 में पहुंचा

लंदन: साल के पहले ग्रैंडस्लैम का खिताब जीतने वाले नोवाक जोकोविच सोमवार को जारी पेशेवर टेनिस संघ (एटीपी) की ताजा रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार हैं. सर्बिया के जोकोविच ने 10,955 अंक के साथ रैंकिंग में अपनी बादशाहत कायम रखी है. ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में हार का सामना करने वाले स्पेनिश दिग्गज राफेल नडाल 8,320 अंक के साथ दूसरे पायदान पर बने हुए हैं. 

एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (ATP) ने सोमवार को वर्ल्ड रैंकिंग जारी की. इसके टॉप-10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है. नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल के बाद एलेक्जेंडर ज्वेरेव हैं. जर्मनी के ज्वेरेव 6,475 अंक के साथ तीसरे नंबर पर हैं. अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो (5,060) चौथे और दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन (4,845) पांचवें नंबर पर हैं. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: धोनी-शमी ने तो दूर कर दी चिंता, पर विश्व कप तक नहीं सुलझेगी नंबर-4 की समस्या

रोजर फेडरर छठे नंबर पर कायम
स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर छठे स्थान पर बने हुए हैं. फेडरर ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष सिंगल्स के चौथे दौर में हारकर बाहर होने के बाद रैंकिंग में तीन स्थान फिसल गए थे. जापान के केई निशिकोरी सातवें, ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम आठवें, अमेरिका के जॉन इस्नर नौवें और क्रोएशिया के मारिन सिलिच 10वें पायदन पर स्थित हैं. 

भारत के प्रजनेश टॉप-100 में शामिल
भारत के प्रजनेश गुणेश्वरन अपने कैरियर में पहली बार एटीपी रैंकिंग में शीर्ष 100 में पहुंच गए हैं. वे छह पायदान चढ़कर 97वें स्थान पर हैं. प्रजनेश टॉप-100 में पहुंचने वाले तीसरे भारतीय हैं. उनसे पहले सोमदेव देववर्मन और युकी भांबरी यह कमाल कर चुके हैं.  पिछले सत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाले प्रजनेश पिछले सप्ताह एटीपी चेन्नई चैलेंजर के सेमीफाइनल में पहुंचे थे. वे यदि टॉप-100 में बने रहते हैं तो उन्हें ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश मिल जाएगा. 

रोहन बोपन्ना 37वें नंबर पर 
सिंगल्स रैंकिंग में अन्य भारतीयों में युकी भांबरी 156वें और रामकुमार रामनाथन 128वें स्थान पर हैं. साकेत माइनेनी 255वें स्थान पर हैं. डबल्स में रोहन बोपन्ना 37वें, दिविज शरण 39वें, लिएंडर पेस 75वें , जीवन नेदुंचेझियान 77वें और पूरव राजा 100वें स्थान पर हैं. डब्ल्यूटीए रैंकिंग में अंकिता रैना 165वें स्थान पर है. 

(इनपुट: भाषा/आईएएनएस) 

Trending news