close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Tennis: नडाल ने जोकोविच से फिर छीनी नंबर-1 की कुर्सी, एश्ले बार्टी भी टॉप पर

स्पेन के राफेल नडाल लगातार बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर एक बार फिर दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं. 

Tennis: नडाल ने जोकोविच से फिर छीनी नंबर-1 की कुर्सी, एश्ले बार्टी भी टॉप पर
राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच एटीपी रैंकिंग में क्रमश: पहले और दूसरे नंबर पर हैं. (फोटो: PTI)

लंदन: स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) लगातार बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर एक बार फिर दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने ताजा एटीपी वर्ल्ड रैंकिंग (ATP Ranking) में नोवाक जोकोविच को नंबर-1 की कुर्सी से खिसका कर उस पर खुद कब्जा कर लिया है. सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने रविवार को ही पेरिस मास्टर्स का खिताब जीता था. हालांकि, वे इस जीत के बावजूद अपनी शीर्ष रैंकिंग नहीं बचा सके. 

राफेल नडाल ने इससे पहले चार नवंबर 2018 को नंबर एक पायदान के साथ साल की समाप्ति की थी. वे हाल में चोट के कारण पेरिस मास्टर्स के सेमीफाइनल मुकाबले से हट गए थे. राफेल नडाल सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम (Most Grand Slam singles titles) जीतने के मामले में रोजर फेडरर के बाद दूसरे नंबर पर हैं. फेडरर के नाम 20 और नडाल के नाम 19 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं. 

यह भी पढ़ें: किसी कोच को नहीं मिला होगा ऐसा ‘इनाम’, टीम 61-13 से जीती इसलिए हुए निलंबित

नोवाक जोकोविक को नंबर एक स्थान से इसलिए खिसकना पड़ा है, क्योंकि उन्होंने अपना अंक गंवा दिया है जोकि उन्होंने एक साल पहले लंदन में नडाल की गैर मौजूदगी में हासिल किया था. अगर नडाल वर्ल्ड टूर फाइनल्स में नहीं खेलते हैं तो जोकोविक फिर से नंबर एक का स्थान हासिल कर लेंगे. ऐसा होने पर वे शीर्ष स्थान के साथ ही साल की समाप्ति करेंगे. 

इस बीच, महिलाओं में एश्ले बार्टी (Ashleigh Barty) ने 7851 अंकों के साथ डब्ल्यूटीए रैंकिंग (WTA Ranking) अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. उन्होंने इस साल फ्रेंच ओपन के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लेम खिताब जीता था. चेक गणराज्य की केरोलिना प्लिस्कोवा दूसरे नंबर पर हैं. शेनझेन ओपन के फाइनल में हारने के कारण एलीना स्वितोलीना छठे नंबर पर खिसक गई हैं. सिमोना हालेप चौथे नंबर पर पहुंच गई हैं.