एटीपी रैंकिंग में राफेल नडाल की बादशाहत कायम, रोजर फेडरर दूसरे स्थान पर

ब्रिटेन के स्टार खिलाड़ी मरे तीसरे स्थान पर बने हुए हैं. जर्मनी के खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव चौथे पर बने हुए हैं और उनके पीछे क्रोएशिया के मारिन सिलिक हैं.

एटीपी रैंकिंग में राफेल नडाल की बादशाहत कायम, रोजर फेडरर दूसरे स्थान पर
तीसरी बार अमेरिकी ओपन जीतने वाले स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल. (फाइल फोटो)

मेड्रिड: बीते सप्ताह तीसरी बार अमेरिकी ओपन जीतने वाले स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल पेशेवर टेनिस संघ (एटीपी) की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं. बीते सोमवार (11 सितंबर) को ब्रिटेन के एंडी मरे को पीछे धकेलते हुए दूसरा स्थान हासिल करने वाले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर इस सप्ताह भी अपने स्थान पर काबिज हैं. ब्रिटेन के स्टार खिलाड़ी मरे तीसरे स्थान पर बने हुए हैं. जर्मनी के खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव चौथे पर बने हुए हैं और उनके पीछे क्रोएशिया के मारिन सिलिक हैं. सर्बिया के स्टार खिलाड़ी और पूर्व शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविक छठे स्थान पर हैं, जबकि ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम सातवें क्रम पर हैं.

स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी स्टान वावरिंका आठवें स्थान पर हैं. बीते सप्ताह वॉवरिंका को चार स्थान का नुकसान हुआ था. बुल्गेरिया ग्रिगोर दिमित्रोव नौवें स्थान पर बरकरार हैँ. बीते सप्ताह स्पेन के खिलाड़ी पाब्लो कारेनो बुस्टा ने शानदार तरीके से नौ स्थानों की बड़ी छलांग लगाकर शीर्ष-10 खिलाड़ियों में खुद को शुमार किया था और वह इस सप्ताह भी अपना क्रम बनाए रखने में सफल रहे हैं.

एटीपी रैंकिंग: रामकुमार और युकी भांबरी एक-एक पायदान आगे बढ़े

भारत के चोटी के एकल खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन और युकी भांबरी सोमवार (18 सितंबर) को जारी ताजा एटीपी विश्व रैंकिंग में एक - एक पायदान आगे बढ़ने में सफल रहे, जबकि युगल में प्रमुख भारतीय खिलाड़ी अपनी पूर्व रैंकिंग पर बने हुए हैं. रामनाथन और युकी भले ही भारत को डेविस कप विश्व ग्रुप में नहीं पहुंचा पाये, लेकिन अब वे विश्व रैंकिंग में क्रमश: 153वें और 156वें स्थान पर काबिज हैं. उनके बाद प्रजनेश गुणेश्वरन (17 पायदान नीचे 244वें) और सुमित नागल (15 पायदान ऊपर 270वें) का नंबर आता है. युगल में रोहन बोपन्ना 19वें स्थान पर बने हुए, जबकि कनाडा के खिलाफ डेविस कप में उनके साथ जोड़ी बनाने वाले पुरव राजा एक पायदान नीचे 57वें स्थान पर खिसक गये हैं. लिएंडर पेस 62वें और दिविज शरण 69वें स्थान पर बरकरार हैं. महिलाओं की डब्ल्यूटीए युगल रैंकिंग में भारत की सानिया मिर्जा पहले की तरह आठवें स्थान पर बनी हुई हैं.