close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अंतरराष्ट्रीय शतकों के मामले में 1000 शतक लगाने वाली पहली टीम बनी ऑस्ट्रेलिया

स्टार बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के वेस्टइंडीज के विरूद्ध दूसरे टेस्ट के पहले दिन शनिवार को शतकीय पारी खेलने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों फॉरमैट में अपने एक हजार शतक पूरे कर लिए हैं। यह रिकॉर्ड बनाने वाली ऑस्ट्रेलिया विश्व की पहली टीम बन गई है। उस्मान ख्वाजा ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में शानदार 144 रन की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया की ओर से 1000वां शतक बनाया। शतक बनाने वाली टीमों में इंग्लैंड दूसरे नंबर पर है जिसने 964 शतक बनाए हैं।

अंतरराष्ट्रीय शतकों के मामले में 1000 शतक लगाने वाली पहली टीम बनी ऑस्ट्रेलिया

नई दिल्ली : स्टार बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के वेस्टइंडीज के विरूद्ध दूसरे टेस्ट के पहले दिन शनिवार को शतकीय पारी खेलने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों फॉरमैट में अपने एक हजार शतक पूरे कर लिए हैं। यह रिकॉर्ड बनाने वाली ऑस्ट्रेलिया विश्व की पहली टीम बन गई है। उस्मान ख्वाजा ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में शानदार 144 रन की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया की ओर से 1000वां शतक बनाया। शतक बनाने वाली टीमों में इंग्लैंड दूसरे नंबर पर है जिसने 964 शतक बनाए हैं।

भारत ने कुल 688 शतक जड़े हैं और शतक बनानें वाली सूची में तीसरे स्थान पर है। सूची में वेस्टइंडीज की टीम 629 शतकों के साथ चौथे स्थान पर है, और पाकिस्तान 543 शतकों के साथ पांचवें नंबर पर एवं 77 शतकों के साथ बांग्लादेश अंतिम 10वें स्थान पर रही।

इसके अतिरिक्त दक्षिण अफ्रीका टीम ने 501, श्रीलंका ने 393, न्यूजीलैंड ने 377, एवं जिंबाब्वे ने 107 शतक  बनाये हैं। ऑस्ट्रेलिया को इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए दो शतकों की अवश्यकता थी और बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन जो बर्न्स और फिर ख्वाजा ने शतक लगाकर कंगारुओं को इस उपलब्धि तक पहुंचा दिया।
इंटरनेशनल क्रिकेट में टेस्ट, वन-डे और टी-20 मैचों के दौरान बनाए गए शतक शामिल हैं।