Zee Rozgar Samachar

ऑस्ट्रेलियाई ओपन में थमा राफेल नडाल का सफर, चोट की वजह से हुए बाहर

जब राफेल नडाल ने रिटायर होने का फैसला किया तब सिलिच 3-6 6-3 6-7 (5/7) 6-2 2-0 से आगे चल रहे थे.

ऑस्ट्रेलियाई ओपन में थमा राफेल नडाल का सफर, चोट की वजह से हुए बाहर
मेलबर्न के राड लीवर एरेना से वापस लौटते राफेल नडाल. (AustralianOpen/Twitter/23 Jan, 2018)

मेलबर्न: राफेल नडाल का दूसरा ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीतने का अभियान चोट के कारण बाहर हो जाने से मंगलवार (23 जनवरी) को यहां थम गया, जबकि उलटफेर से भरे दिन में गैरवरीयता प्राप्त काइल एडमंड और एलिस मर्टन्स सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे. विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नडाल को राड लीवर एरेना में मारिन सिलिच के खिलाफ चौथे सेट के दौरान दायें पांव के ऊपरी हिस्से में परेशानी महसूस हुई. दर्द के बावजूद उन्होंने खेल जारी रखा, लेकिन आखिर में पांचवें और निर्णायक सेट में वह बाहर हो गये.

जब उन्होंने रिटायर होने का फैसला किया तब सिलिच 3-6 6-3 6-7 (5/7) 6-2 2-0 से आगे चल रहे थे. यूएस ओपन के पूर्व विजेता सिलिच का सामना सेमीफाइनल में ब्रिटेन के एडमंड से होगा जिन्होंने एक अन्य क्वार्टर फाइनल मुकाबले में तीसरी वरीयता प्राप्त ग्रिगोर दिमित्रोव को 6-4 3-6 6-3 6-4 से उलटफेर का शिकार बनाया.

Australian Open, Rafael Nadal, Marin Cilic, Tennis

नडाल के चोटिल होने से पहले तक सिलिच और उनके बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला. लेकिन पिछले साल फाइनल में रोजर फेडरर से हारने वाले स्पेनिश खिलाड़ी ने चौथे सेट में तब फिजियो को बुलाया जब वह 1-4 से पीछे चल रहे थे. इसके बाद उन्होंने यह सेट गंवाने के बाद फिर से फिजियो की मदद ली. क्रोएशिया के छठी वरीयता प्राप्त सिलिच ने कहा, ‘‘हम दोनों ने अविश्वसनीय प्रदर्शन किया. राफा के लिये इस तरह का अंत वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है.’’

मर्टन्स ने दिखाय शानदार खेल
महिलाओं के वर्ग में मर्टन्स ने भी अपना शानदार खेल जारी रखा. उन्होंने विश्व में चौथे नंबर की इलिना स्वितोलिना को 6-4 6-0 से हराया और इस तरह से 2012 में अंतिम चार में पहुंचने वाली किम क्लाइस्टर्स के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने वाली बेल्जियम की पहली खिलाड़ी बनी. सेमीफाइनल में उनका सामना डेनमार्क की दूसरी वरीय कारोलिन वोजनियाकी और स्पेन की कार्ला सुआरेज नवारो के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा.

काइल एडमंड अगले दौर में पहुंचे
इससे पहले काइल एडमंड को दिमित्रोव के खिलाफ कोई खास परेशानी नहीं हुई. वह ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले चौथे ब्रिटिश खिलाड़ी हैं. टूर्नामेंट के पहले दौर में अमेरिकी ओपन के उपविजेता केविन एंडरसन को हराने वाले एडमंड ने दिमित्रोव की सर्विस को पांच बार तोड़ने के साथ 46 विनर्स लगाए, लेकिन उन्होंने 48 सहज गलतियां भी की. एडमंड ने कहा, ‘मेरे लिए यह अद्भुत है, ऐसे नतीजे से काफी खुश हूं. आप भावनात्मक रूप से इतना जुड़ जाते हैं कि इसका ठीक से लुत्फ नहीं उठा पाते है. राड लीवर एरेना में यह मेरा पहला मैच था और यह काफी खास है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.