close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ऑस्ट्रेलियन ओपन: जोकोविच ने खत्म किया मेदवेदेव का चैलेंज, चौथी सीड ज्वेरेव उलटफेर के शिकार

नोवाक जोकोविच ने डेनिले मेदवेदेव को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. मिलोस राओनिक ने एलेक्जेडर ज्वेरेव को हराया.

ऑस्ट्रेलियन ओपन: जोकोविच ने खत्म किया मेदवेदेव का चैलेंज, चौथी सीड ज्वेरेव उलटफेर के शिकार
चौथी सीड एलेक्जेंडर ज्वेरेव (फोटो) चौथे राउंड में अपने से कम रैंकिंग वाले कनाडाई खिलाड़ी मिलोस राओनिक से हार गए. (फोटो: PTI)

मेलबर्न: वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने सोमवार को रूस के डेनिले मेदवेदेव को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. सर्बियाई खिलाडी़ ने साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के चौथे दौर में रूसी खिलाड़ी को 6-4, 6-7 (5-7), 6-2, 6-3 से मात दी. उधर, महिला सिंगल्स में नंबर-1 सिमोना हालेप उलटफेर का शिकार हो गईं. उन्हें अमेरिकी दिग्गज सेरेना विलियम्स ने हराया. 

सर्बिया के नोवाक जोकोविच छह बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत चुके हैं. उन्हें अपने सातवें खिताब तक पहुंचने से पहले अंतिम-8 में जापान के केई निशिकोरी से पार पाना होगा. वर्ल्ड नंबर-9 निशिकोरी ने चौथे दौर में स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्ता को 6-7(8-10), 4-6, 7-6 (7-4), 6-4, 7-6 (10-18) से मात देते हुए अंतिम-8 में कदम रखा. 

मार्ग्रेट कोर्ट एरेना पर खेले गए मैच में स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्ता ने पहले दो सेट जीतकर निशिकोरी को बाहर करने की तरफ कदम बढ़ा दिए थे, लेकिन वर्ल्ड नंबर-24 खिलाड़ी बाकी के तीन सेट हार गए और टूर्नामेंट से बाहर हो गए. 

चौथी सीड एलेक्जेंडर ज्वेरेव चौथे ही दौर में उलटफेर का शिकार हो गए. 16वीं वरीयता प्राप्त कनाडा के मिलोस राओनिक ने जर्मनी के ज्वेरेव को सीधे सेटों 6-1, 6-1, 7-6 (7-5) से हराया. चौथे दौर के ही एक अन्य मैच में लुकास पॉली ने बोर्ना कोरिच को 6-7 (4-7), 6-4, 7-5, 7-6 (7-2) से मात दी.  
 

Serena Williams
सेरेना विलियम्स ने सिमोना हालेप को 6-1, 4-6, 6-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. (फोटो: Reuters) 

निशिकोरी ने चौथी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में कदम रखा है. 2008 में पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने वाले जापानी खिलाड़ी ने कभी भी इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह नहीं बनाई है. पहली बार अंतिम-4 में जाने के लिए उन्हें वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविक का सामना करना होगा.

नोवाक जोकोविच ने 2016 में आखिरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था. वे 2017 में दूसरे और 2018 में चौथे दौर से ही बाहर हो गए थे. मैच के बाद जोकोविक ने हंसते हुए कहा, ‘चूंकि अगले मैच के मेरे प्रतिद्वंद्वी शायद मुझे देख रहे होंगे. इसलिए मुझे शानदार लग रहा है. अपनी जिंदगी में इससे अच्छा महसूस पहले कभी नहीं किया.’

(इनपुट: आईएएनएस)