AUS Open: जोकोविच ने तोड़ा फेडरर का 21वां ग्रैंडस्लैम जीतने का सपना, फाइनल में पहुंचे

Australian Open 2020: सर्बियाई टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को सेमीफाइनल में हराया. 

AUS Open: जोकोविच ने तोड़ा फेडरर का 21वां ग्रैंडस्लैम जीतने का सपना, फाइनल में पहुंचे
रोजर फेडरर को ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में आठवीं बार हार का सामना करना पड़ा है. (फाइल फोटो)

मेलबर्न: स्विट्जरलैंड के स्टार रोजर फेडरर (Roger Federer) का 21वां ग्रैंडस्‍लैम खिताब जीतने का सपना टूट गया है. उन्‍हें साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open 2020) के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. गत चैंपियन नोवाक जोकोविच ने स्विस किंग रोजर फेडरर को हराकर फाइनल में प्रवेश किया. जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) का खिताब सात बार जीत चुके हैं. फेडरर के नाम दुनिया में सबसे अधिक ग्रैंडस्‍लैम खिताब (पुरुष सिंगल्‍स) जीतने का रिकॉर्ड है. 

सर्बियाई टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने गुरुवार को खेले गए सेमीफाइनल में रोजर फेडरर को 7-6 (7-1), 6-4, 6-3 से हराया. रिकॉर्ड आठवां खिताब जीतने के लिए उतरे 32 साल के जोकोविच ने 2 घंटे 18 मिनट में फेडरर को शिकस्त दी. फेडरर अपने प्रतिद्वंद्वी जोकोविच से मेलबर्न में चौथी बार हारे हैं और ये सभी सेमीफाइनल मुकाबले रहे. जोकोविच ने फेडरर को यहां इससे पहले 2008, 2011 और 2016 में मात दी थी. 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन फेडरर का जोकोविच के खिलाफ करियर रिकॉर्ड अब 23-27 हो गया है. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: न्‍यूजीलैंड से चौथा टी20 मैच आज, प्‍लेइंग XI में 2 बदलाव कर सकता है भारत

जोकोविच की नजर 17वें ग्रैंड स्लैम खिताब पर है. अब फाइनल में नोवाक जोकोविच का सामना ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम और जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा. ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने क्‍वार्टर फाइनल में स्‍पेन के राफेल नडाल को उलटफेर का शिकार बनाया. इस हार के साथ ही नडाल का 20वां ग्रैंडस्‍लैम खिताब जीतने का इंतजार बढ़ गया. 

 मैच जीतने के बाद जोकोविच ने कहा, ‘फेडरर के खिलाफ आप उच्च स्तर के टेनिस की उम्मीद करते हैं. वे कभी भी वापसी कर सकते हैं. मैंने कोशिश की कि मैं उनके साथ रैली में बना रहूं और उन्हें कोर्ट पर मूव कराता रहूं.’ फेडरर के साथ हुए 50 मुकाबलों के बारे में जोकोविच ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि मैंने उन्हें 20% बेहतर खिलाड़ी बनाया होगा. राफा और फेडरर ने मेरे खेल को भी बेहतर बनाया है.’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.