ऑस्ट्रेलियाई ओपन: सिंधु और श्रीकांत क्वॉर्टर फ़ाइनल में, साइना और प्रणीत भी पहुंचे
Advertisement

ऑस्ट्रेलियाई ओपन: सिंधु और श्रीकांत क्वॉर्टर फ़ाइनल में, साइना और प्रणीत भी पहुंचे

किदाम्बी श्रीकांत और बी साई प्रणीत ने गुरुवार (22 जून) को यहां पुरुष एकल के दूसरे दौर में रोमांचक जीत दर्ज करके 750,000 डॉलर इनामी ऑस्ट्रेलियाई सुपर सीरीज में ऑल इंडियन क्वॉर्टर फाइनल की नींव रखी. ओलंपिक रजत पदक विजेता पी वी सिंधु भी महिला एकल के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गयी हैं. उन्होंने चीन की चेन झियोझिन को सीधे गेम में हराया.

पांचवीं वरीयता प्राप्त सिंधु ने चेन को 46 मिनट में 21-13, 21-18 से हराया. (फाइल फोटो)

सिडनी: किदाम्बी श्रीकांत और बी साई प्रणीत ने गुरुवार (22 जून) यहां पुरुष एकल के दूसरे दौर में रोमांचक जीत दर्ज करके 750,000 डॉलर इनामी ऑस्ट्रेलियाई सुपर सीरीज में ऑल इंडियन क्वॉर्टर फाइनल की नींव रखी. रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पी वी सिंधु और मौजूदा चैंपियन साइना नेहवाल ने भी अलग-अलग अंदाज में जीत दर्ज करके महिला एकल के क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनायी. 

सिंधु ने चीन की चेन झियोझिन को सीधे गेम में हराया जबकि साइना को मलेशिया की सोनिया चीह के खिलाफ तीन गेम तक जूझना पड़ा. पिछले सप्ताह इंडोनेशियाई ओपन के सेमीफाइनल में सोन वान हो को हराने वाले श्रीकांत ने विश्व के नंबर एक इस कोरियाई खिलाड़ी के खिलाफ फिर से अच्छा प्रदर्शन किया और उन्हें 57 मिनट तक चले मैच में 15-21, 21-13, 21-13 से हराया.

इस जीत से श्रीकांत को कोरियाई खिलाड़ी के खिलाफ रिकॉर्ड 4-4 से बराबर हो गया है. उन्होंने बाद में कहा, 'तीसरे गेम में मैंने सोचा कि मुझे अतिरिक्त शटल लेनी होगी. इससे मुझे फायदा मिला. वह ऐसा खिलाड़ी है जो बहुत अधिक आक्रमण नहीं करता, लेकिन लंबी रैलियां खेलने में माहिर है. आपको उससे अधिक संयम बरतना होगा या फिर उसके खेल में कुछ कमी ढूंढनी होगी. ऐसी परिस्थितियों में पूरी तरह से आक्रामक होना भी मुश्किल होता है. मेरे अभ्यास का फायदा मिला. मैं वास्तव में अपनी फिटनेस को लेकर आत्मविश्वास से भरा हूं.' 

एक अन्य मैच में साई प्रणीत ने चीन के हुआंग युक्सियांग को 64 मिनट तक चले मैच में 21-15, 18-21, 21-13 से पराजित किया. दिलचस्प बात यह है कि श्रीकांत और प्रणीत अप्रैल में सिंगापुर ओपन के फाइनल में भिड़े थे. प्रणीत ने वह मैच जीता था.

महिला एकल में पांचवीं वरीयता प्राप्त सिंधु ने चेन को 46 मिनट में 21-13, 21-18 से और विश्व में 16वें नंबर की साइना ने सानिया को 21-15, 20-22, 21-14 से हराया. यह मैच 62 मिनट तक चला. पांचवीं वरीय सिंधु को अंतिम आठ में चीनी ताइपै की शीर्ष वरीयता प्राप्त ताइ जी युंग की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा. 

साइना चीन की छठी वरीय सुन यु से भिड़ेगी. सिंधु को छह बार ताइ जु से हार का सामना करना पड़ा है, जबकि उन्होंने तीन बार उसे हराया है जिसमें रियो ओलंपिक में दर्ज की गयी जीत भी शामिल है. जहां तक साइना का सवाल है तो उन्होंने सुन को छह बार पराजित किया है. उन्होंने पिछली बार सुन को हराकर ही ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता था.

महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी ने शिहो तनाका और कोहारू योनेमोतो की सातवीं वरीयता प्राप्त जापानी जोड़ी को 21-18, 18-21, 13-21 से शिकस्त दी. सात्विकसाइराज रानिकरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरूष युगल जोड़ी हालांकि चीनी ताइपै के चेन हुंग लिंग और वांग ची लिन की आठवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी से 16-21, 18-21 से हार गयी.

Trending news