B’day Special: जानिए बचपन में कैसी दिखती थीं टेनिस स्टार सानिया मिर्जा

भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा (Sania Mirza) आज अपना 34वां जन्मदिन मना रही हैं.

B’day Special: जानिए बचपन में कैसी दिखती थीं टेनिस स्टार सानिया मिर्जा
सानिया मिर्जा (File Photo)

नई दिल्ली: भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा (Sania Mirza) आज अपना 34वां जन्मदिन मना रही हैं. सानिया का जन्म 15 नवंबर 1986 को मुंबई में हुआ था. लेकिन उन्होंने अपना बचपन हैदराबाद में बिताया और वहां से उनके करियर की भी शुरुआत हुई. टेनिस में सानिया ने नई बुलंदियों को छुया, भारत में एक वक्त पर उनका बोलबाला था. इस सफर में उन्होंने कई उतार चढ़ाव देखे लेकिन उनकी हिम्मत कभी कम नहीं हुई. 

आज का दिन सानिया के लिए इसलिए भी खास है क्योंकि उनकी मां और उनका जन्मदिन एक ही दिन होता है. इस मौके पर सानिया ने इंस्टाग्राम पर अपनी मां के साथ अपने बचपन की तस्वीर शेयर की है. 

 

सानिया (Sania Mirza) ने महज 14 साल की छोटी उम्र में अपने करियर की शुरुआत की. साल 1999 में शुरुआत करने के अगले साल ही सानिया ने पाकिस्तान में खेले गए इंटेल जूनियर चैंपियनशिप जी-5 मुकाबले में सिंगल और डबल मुकाबले में जीत हासिल की. उनके इस सफर में 2003 का साल सबसे रोमांचक मोड़ में से एक था. उस साल सानिया ने विंबलडन में डबल्स के दौरान जीत हासिल की. 2005 के आखिरी में उनकी अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग 42 थी जो किसी भी भारतीय टेनिस खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा थी.वहीं 2009 में वह भारत की तरफ से ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 

Sania Mirza (@mirzasaniar)

सानिया को 2006 में 'पद्मश्री' सम्मान से नवाजा गया. यह सम्मान पाने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं. उन्हें 2006 में अमेरिका में विश्व की टेनिस की दिग्गज हस्तियों के बीच डब्ल्यूटीए का 'मोस्ट इम्प्रेसिव न्यू कमर अवॉर्ड' प्रदान किया गया था.

 

सानिया (Sania Mirza) का करियर जितना रोमांचक रहा उसी तरह उनकी निजी जिंदगी भी रोमांच से भरी रही. 2010 में सानिया ने पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी की. शादी रचाने के बाद उनकी काफी आलोचना हुई थी. तेलंगाना के एक नेता ने उन्हें पाकिस्तान की बहू तक कह दिया था. लेकिन आज वो अपनी जिंदगी में खुश है और उनका एक प्यारा सा बेटा भी है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.