CWG 2018 : बबीता ने दिलाया सिल्वर, अब सुशील और राहुल से गोल्ड की उम्मीद
Advertisement

CWG 2018 : बबीता ने दिलाया सिल्वर, अब सुशील और राहुल से गोल्ड की उम्मीद

बबीता फाइनल मुकाबले में डियाना की तकनीक के आगे कमजोर नजर आईं. डियाना ने पहले ही भारतीय पहलवान पर दबाव बनाते हुए एक अंक हासिल किए.

8वें दिन देश को दूसरा सिल्वर मेडल बबीता ने दिलाया.

गोल्ड कोस्ट : भारत की महिला कुश्ती पहलवान बबीता कुमारी ने यहां जारी 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में आठवें दिन गुरुवार को महिलाओं की फ्रीस्टाइल 53 किलोग्राम स्पर्धा का रजत पदक अपने नाम किया. बबीता को इस स्पर्धा के फाइनल में कनाडा की डियाना वीकर ने 5-2 से मात देकर स्वर्ण पदक जीता. बबीता फाइनल मुकाबले में डियाना की तकनीक के आगे कमजोर नजर आईं. डियाना ने पहले ही भारतीय पहलवान पर दबाव बनाते हुए एक अंक हासिल किए.

  1. बबीता से हालांकि गोल्ड मेडल की उम्मीद थी
  2. कनाडा की डियाना वीकर ने 5-2 से मात दी
  3. सुशील कुमार भी बना चुके हैं फाइनल में जगह

इसके बाद बबीता ने डियाना पर अपनी पकड़ बनाते हुए दो अंक बटोरे, लेकिन यहां जजों ने डियाना को भी दो अंक दिए और उन्होंने फिर 3-2 से बढ़त बना ली है. बबीता ने मौका हासिल करते हुए बबीता के पैर पकड़ उन्हें पलटने की कोशिश की, लेकिन यहां डियाना ने दांव मारते हुए बबीता को ही पलटकर दो और अंक हासिल किए और अंत में 5-2 से स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया और बबीता को रजत पदक से संतोष करना पड़ा. गेम्स के 8वें दिन देश को ये दिन का दूसरा सिल्वर मेडल है. हालांकि बबिता फोगाट से उम्मीद गोल्ड मेडल की की गई थी.

CWG 2018 : तेजस्विनी सावंत के निशाने से भारत की 'चांदी', अब तक 25 मेडल

इससे पहले सुशील कुमार और राहुल अवारे की तरह बबिता फोगाट ने अपने वर्ग में फाइनल में जगह बनाई थी. इससे पहले उन्होंने  नाइजीरिया की सैमुअल बोस, श्रीलंका की दीपिका दिलहानी और आस्ट्रेलिया की कारिसा हालैंड को हराया. इस तरह भारत के पदकों की संख्या अब कुल 26 हो गई है. इनमें 12 गोल्ड और 6 सिल्वर मेडल हो गए हैं.

दोहरे ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार समेत चार भारतीयों ने राष्ट्रमंडल खेलों की कुश्ती स्पर्धा के पहले दिन अपने पदक पक्के कर लिये. गत चैम्पियन सुशील ने 74 किलो वर्ग में कनाडा के जेवोन बालफोर और पाकिस्तान के मोहम्मद असद बट को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हराया. इसके बाद आस्ट्रेलिया के कोनोर इवांस को मात दी. अब वह दक्षिण अफ्रीका के जोहानेस बोथा से खेलेंगे.

राहुल अवारे ( 57 किलो ) ने इंग्लैंड के जार्ज राम , आस्ट्रेलिया के थामस सिचिनी और पाकिस्तान के मोहम्मद बिलाल को हराकर फाइनल में जगह बनाई. वह कनाडा के स्टीवन ताकाहाशी से खेलेंगे. किरण ( 76 किलो ) नाइजीरिया के ब्लेसिंग ओ से हारने के बाद कांस्य पदक के लिये खेलेंगे.

Trending news