Badminton: सार्लोरलक्स ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में शुभंकर डे ने दर्ज की जीत

वर्ल्ड रैंकिंग में 64वें नंबर पर काबिज शुभंकर को इस टूर्नामेंट में वरीयता नहीं दी गई थी. इसके बावजूद उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबको चौंका दिया.

Badminton: सार्लोरलक्स ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में शुभंकर डे ने दर्ज की जीत
'यह मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है- शुभंकर.' (फाइल फोटो)

सारब्रूकेन (जर्मनी): भारत के शुभंकर डे ने पांचवीं वरीयता प्राप्त राजीव ओसेफ को सीधे गेम में हराकर सार्लोरलक्स ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब जीता. गैरवरीयता प्राप्त शुभंकर ने इंग्लैंड के ओसेफ को रविवार को खेले गये फाइनल में केवल 34 मिनट में 21-11, 21-14 से पराजित किया.

पहली बार ओसेफ के खिलाफ खेल रहे शुभंकर को पहले गेम में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई. उन्होंने लगातार सात अंक बनाकर यह गेम अपने नाम किया. दूसरे गेम में 37वीं रैंकिंग के ओसेफ ने 64वीं रैंकिंग के भारतीय के खिलाफ अच्छी वापसी की और लगातार पांच अंक बनाये लेकिन शुभंकर जल्द ही संभल गये और खिताब जीतने में सफल रहे.

वर्ल्ड रैंकिंग में 64वें नंबर पर काबिज शुभंकर को इस टूर्नामेंट में वरीयता नहीं दी गई थी. इसके बावजूद उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबको चौंका दिया. शुभंकर ने पहले राउंड में बेल्जियम के एलियास ब्रैक और दूसरे राउंड में इटली के फेबियो कैपोनियो को हराया था. लेकिन उनकी सबसे बड़ी जीत तीसरे राउंड में रही, जब उन्होंने पांच बार के विश्व चैंपियन लिन डैन को चित कर टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर किया. गैरवरीय शुभंकर ने टॉप सीड के लिये लिन डैन को 22-20, 21-19 से मात दी थी. 
ट्वीट में समर्थकों को बधाई देते शुभंकर

शुभंकर ने कहा, 'यह मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है. मुझे लग रहा था कि मुझे रैलियों पर काफी मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अभी मैं बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा हूं और मुझे यह पसंद है.' इस भारतीय खिलाड़ी ने सेमीफाइनल में चीन के रेन पेंगबो को 21-18, 11-21, 24-22 से हराया था. 
(इनपुट भाषा)