बजरंग 2018 में गोल्डन हैट्रिक बनाने से एक जीत दूर, विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे
Advertisement

बजरंग 2018 में गोल्डन हैट्रिक बनाने से एक जीत दूर, विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे

बजरंग पूनिया पिछले आठ साल में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले तीसरे भारतीय हैं. 

बजरंग पूनिया ने इसी साल कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता है. (फाइल फोटो)

बुडापेस्ट: स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. उन्होंने सेमीफाइनल में अलेजांद्रो एनरिक तोबियेर को हराकर ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने की ओर कदम बढ़ाया. बजरंग 65 किग्रा वर्ग में हिस्सा ले रहे हैं. यह चैंपियनशिप हंगरी में हो रही है. 

बजरंग पूनिया ने इसी साल कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. वे एशियन गेम्स में कुश्ती में यह मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने थे. बजरंग ने अपनी यह फॉर्म विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भी कायम रखी है. बजरंग यदि गोल्ड जीतते हैं तो एक ही सत्र में तीन बड़े खिताब जीतने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान हो जाएंगे. 

fallback
बजरंग पूनिया एशियन गेम्स में कुश्ती में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने थे. (फोटो: PTI) 

पांच साल पहले ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले बजरंग ने सबसे पहले रोमन अशारिन को 9-4 से हराया. फिर दक्षिण कोरिया के ली सियुंगचुल को 4-0 से मात दी. इसके बाद उनका मुकाबला मंगोलिया के तुलगा तुमुर ओचिर से हुआ. बजरंग ने ओचिर को 5-3 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. सेमीफाइनल में बजरंग ने क्यूबा के दिग्गज पहलवान को अलेजांद्रो एनरिक तोबियेर 4-3 से मात दी. 

विश्व चैंपियनशिप में भारत अब तक सिर्फ एक बार गोल्ड मेडल जीत सका है. उसे दोहरे ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने 2010 में मॉस्को में गोल्ड मेडल दिलाया था. उन्होंने यह मेडल 66 किग्रा वर्ग के इवेंट में जीता था. उनके अलावा 2013 में अमित दहिया भी फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन वे इस मुकाबले में हार गए थे.  

संदीप तोमर, सचिन राठी और दीपक हारे 
अन्य मुकाबलों में संदीप तोमर 57 किग्रा वर्ग में जीत से शुरुआत की. उन्होंने अपने पहले मुकाबले में ग्वाटेमाला के जोस मोक्स एरियास को हराया, लेकिन दूसरे दौर में अजरबैजान के जियोर्जी ई से हार गए. सचिन राठी को 79 किग्रा वर्ग में मंगोलिया के उनुरबत पी ने 13-1 से मात दी. वहीं, 92 किग्रा वर्ग में यूक्रेन के एल सगालियुक ने भारतीय पहलवान दीपक को 4-0 से हराकर उनका सफर खत्म कर दिया. भारत ने हंगरी में हो रही विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में 30 पहलवानों को उतारा है.

Trending news