Asian games 2018: बजरंग पूनिया ने दिखाया दम, भारत को दिलाया पहला गोल्ड

बजरंग पूनिया ने फाइनल में जापान के दाएची ताकातानी को 11-8 से हराया. यह 18वें एशियन गेम्स में भारत का पहला गोल्ड मेडल है.

Asian games 2018: बजरंग पूनिया ने दिखाया दम, भारत को दिलाया पहला गोल्ड
बजरंग पूनिया 18वें एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

जकार्ता: 18वें एशियन गेम्स में रविवार को शुरुआती कामयाबी ना मिलने से भारतीय दल में एक तरह की निराशा छाने थी. लेकिन बजरंग पूनिया ने शाम होते-होते गोल्ड मेडल जीतकर यह निराशा दूर कर दी. हरियाणवी पहलवान ने 65 किग्रा. वर्ग के फाइनल में जापान के दाएची ताकातानी को 11-8 से हराया. इसके साथ ही वे मौजूदा एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बन गए. 

बजरंग पूनिया ने पहले ही मिनट में 6-0 की बढ़त बनाई
बजरंग ने पहले राउंड में बेहतरीन शुरुआत की. उन्होंने पहला ही दांव टेक डाउन खेला और सीधे 4 अंक हासिल किए. उन्होंने पहले ही मिनट में दो अंक और जुटाए और स्कोर लाइन 6-0 कर दिया. हालांकि, जापानी पहलवान ताकातानी ने यह राउंड खत्म होने तक 4 अंक हासिल कर मुकाबले में वापसी कर ली. 

जापानी पहलवान ने वापसी की, पर मैच बजरंग ने जीता
दूसरे राउंड में जापान के ताकातानी ने अच्छी शुरुआत की. उन्होंने जल्दी ही दो अंक लेकर स्कोर 6-6 कर दिया. यह बराबरी सिर्फ 20 सेकंड ही रही. बजरंग ने इसके बाद चार अंक बनाए और स्कोर 10-6 कर दिया. बढ़त के बाद बजरंग थोड़े डिफेंसिव हुए. बजरंग का पैसिव खेल देख रेफरी ने जापानी खिलाड़ी को दो प्वाइंट दे दिए. पर तब तक देर हो चुकी थी. बजरंग ने आखिरी पलों में एक और अंक जुटाया और मैच 11-8 से जीत लिया. 

बजरंग ने तीनों मुकाबले एकतरफा अंदाज में जीते
बजरंग ने इससे पहले तीनों मुकाबले एकतरफा अंदाज में जीते. उन्होंने सेमीफाइनल में मंगोलिया के बातचुलून को 10-0 से हराया. क्वार्टर फाइनल में ताजिकिस्तान के फेजेव अब्दुलकासिम को 12-2 से मात दी. बजरंग ने पहले मुकाबले में भी उज्बेकिस्तान के सिरोजिद्दीन खासानोव को 13-3 के अंतर से मात दी.

चार महीने पहले ही कॉमनवेल्थ चैंपियन बने 
बजरंग ने चार महीने में दूसरी बार मल्टी नेशनल टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने इससे पहले अप्रैल में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता था. उन्होंने चार साल पहले इंचियोन एशियन गेम्स और ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल (61 किग्रा.) अपने नाम किया था. 24 वर्षीय बजरंग 2013 में बुडापेस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल भी जीत चुके हैं.

गुरू योगेश्वर ने चेले बजरंग को दी बधाई
ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त ने इंडोनेशिया के जकार्ता में खेले जा रहे 18वें एशियाई खेलों के पहले दिन रविवार को स्वर्ण पदक जीतने वाले अपने चेले बजरंग पुनिया को बधाई दी है.  योगेश्वर ने सोशल मीडिया पर बजरंग को बधाई देते हुए लिखा, "आपको स्वर्ण पदक जीतने की बहुत बहुत बधाई. ऐसे ही देश का झंडा ऊंचा करते रहो. देश का नाम रोशन करते रहो. मुझे और देश को आप पर बहुत गर्व है. जय हिंद, जय भारत."

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.