close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बजरंग पूनिया ने फिर किया कमाल, इस बार रूस के अली एलिएव टूर्नामेंट में जीता गोल्ड

बजरंग ने अली अलीयेव कुश्ती में गोल्ड मेडल जीता है. अब वे अमेरिका के न्यू यॉर्क के मैडिसन स्कावयर पर मुकाबला खेलेंगे.

 बजरंग पूनिया ने फिर किया कमाल, इस बार रूस के अली एलिएव टूर्नामेंट में जीता गोल्ड
(फोटो: IANS)

नई दिल्ली:  विश्व के नंबर एक भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है. उन्होंने बुधवार को रूस में खेले गए अली एलिएव टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता है.बजरंग ने 65 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड पदक पर कब्जा जमाया है. बजरंग ने स्थानीय खिलाड़ी विक्टर रासाडिन को 13-8 से परास्त कर सोने का तमगा हासिल किया. बजरंग का यह सप्ताह भर में दूसरा गोल्ड है. 

पिछड़ने के बाद शानदार वापसी की बजरंग ने
बजरंग ने फाइनल में स्थानीय पहलवान को 13-8 से हराया जबकि एक समय शुरू में वह 0-5 से पीछे चल रहे थे. बजरंग पहले राउंड की समाप्ति के बाद 3-7 से पीछे थे लेकिन बजरंग ने वापसी की. दूसरे हाफ में भारतीय पहलवान ने दमदार खेल दिखाया और 8-7 की बढ़त ले ली. यहां से बजरंग रुके नहीं और 13-8 से मुकाबला जीत ले गए. 

यह भी पढ़ें: कुश्ती: बजरंग ने जीता एशियन चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला गोल्ड

एक हफ्ते पहले ही जीता था चीन में गोल्ड 
बजरंग ने पिछले सप्ताह चीन में खेली एशियाई चैम्पियनशिप में गोल्ड पदक अपने नाम किया था. यहां से बजरंग अमेरिका जाएंगे जहां वह छह मई को न्यू यॉर्क के मैडिसन स्कावयर पर मुकाबला खेलेंगे. यहां उनका सामना अमेरिका को दो बार के राष्ट्रीय विजेता यियानी डिएकोमाहिल्स के खिलाफ खेलेंगे.  इस फाइट का नाम 'ग्रेपल एट द गार्डन-बीट द स्ट्रीट्स' रखा गया है.

बजरंग ने इस इवेंट के लिए मांगा से अपने देशवासियों से सपोर्ट
 बजरंग ने इस ऐतिहासिक मुकाबले के लिए लोगों से सपोर्ट मांगा है. मंगलवार को ही भारतीय कुश्ती महासंघ द्वारा प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित किए गए बजरंग ने छह मई को होने वाले इस मुकाबले के लिए भारतीय दर्शकों से भारी संख्या में पहुंचने का अनुरोध किया है. बजरंग ने ट्वीट कर लोगों से समर्थन मांगते हुए कहा, "मैं न्यूयॉर्क में बसे सभी भारतवासियों और कुश्ती प्रेमियों से अनुरोध करता हूं कि वे 6 मई की शाम को 'मेडिसन स्क्वेयर गार्डन' में आकर मेरा हौसला बढ़ाएं. मैं पहला भारतवासी हूं जिसे अमेरिकी कुश्ती संघ ने मेडिसन स्क्वेयर गार्डन में लड़ने के लिए आमंत्रित किया है." 

यह भी पढ़ें: Khel Ratna Award: बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट के लिए ‘खेल रत्न’ की सिफारिश

यह रिकॉर्ड है दुनिया के नंबर वन पहलवान का
बजरंग 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में दुनिया के नंबर-1 पहलवान हैं. बजरंग के नाम एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडल भी हैं. उन्होंने 2018 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल भी जीता था. वे पिछले 9 अंतरराष्‍ट्रीय टूर्नामेंट में 8 गोल्‍ड मेडल जीत चुके हैं. 2015 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित हो चुके बजरंग को टोक्यो ओलंपिक में पदक का दावेदार माना जा रहा है.
 (इनपुट आईएएनएस)