कोच पद के लिए और आवेदन मांगेगा बीसीसीआई, कोहली से विवाद के बाद कुंबले ने दिया था इस्तीफा
Advertisement

कोच पद के लिए और आवेदन मांगेगा बीसीसीआई, कोहली से विवाद के बाद कुंबले ने दिया था इस्तीफा

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के कोच पद के लिए और आवेदन आमंत्रित करने का फैसला किया है जिससे कि उपयुक्त उम्मीदवार चुनने के लिए क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) को विस्तृत विकल्प दिए जा सकें। अनिल कुंबले के कड़वाहट भरे माहौल में इस्तीफा देने के बाद क्रिकेट बोर्ड ने यह कदम उठाया है।

कुंबले ने 20 जून को टीम इंडिया के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बीसीसीआई ने भारतीय टीम के कोच पद के लिए और आवेदन आमंत्रित करने का फैसला किया है जिससे कि उपयुक्त उम्मीदवार चुनने के लिए क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) को विस्तृत विकल्प दिए जा सकें। अनिल कुंबले के कड़वाहट भरे माहौल में इस्तीफा देने के बाद क्रिकेट बोर्ड ने यह कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें... अगर खिलाड़ियों को ऐसा कोच चाहिए जो उन्हें शॉपिंग जाने दे, तो कुंबले ऐसे नहीं हैं: गावस्कर

कुंबले ने काम करने की अपनी शैली को लेकर कप्तान विराट कोहली की आपत्ति के बाद मंगलवार (20 जून) को वेस्टइंडीज दौरे तक अपने अनुबंध को बढ़ाने से इनकार कर दिया था। इस प्रक्रिया से जुड़े बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि नये आवेदनों के लिए सात से 10 दिन का समय दिया जा सकता है जिससे कि उचित पात्रता और दर्जे वाले इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकें।

यह भी पढ़ें... कोच पद छोड़ने के बाद अनिल कुंबले ने जारी किया बयान, बोले- 'कोहली को मुझसे परेशानी थी'

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ''देखिये जब हमने पिछली बार आवेदन आमंत्रित किए थे तो अनिल को स्वत: प्रवेश मिला था। तब कई लोगों ने सोचा होगा कि आवेदन करने का क्या फायदा जब मौजूदा कोच अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और उम्मीदवारों में शामिल है।'' उन्होंने कहा, ''अब स्थिति पूरी तरह से बदल गई है। अब काफी लोग इच्छुक हो सकते हैं क्योंकि पता है कि बराबरी का मौका है।'' 

यह भी पढ़ें... छह महीने से एक-दूसरे से नहीं बतिया रहे थे कोच कुंबले और कप्तान कोहली

बीसीसीआई ने पिछली बार जब पद के लिए आवेदन दिया था तो इसके लिए अंतिम तारीख 31 मई थी। प्रबल दावेदार माने जा रहे वीरेंद्र सहवाग के बारे में पूछने पर अधिकारी ने कहा, ''अधिक आवेदन मंगाने के बीसीसीआई के फैसले का सहवाग के आवेदन से कोई लेना देना नहीं है। अंत में फैसला सीएसी को करना है कि अगला कोच कौन होगा। जितने अधिक विकल्प होंगे, पसंद उतनी अच्छी होगी।'' 

अब तक सहवाग, टॉम मूडी, लालचंद राजपूत, रिचर्ड पाइबस और डोडा गणेश ने इस पद के लिए आवेदन किया है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाजी कोच क्रेग मैकडरमोट ने भी आवेदन किया था, लेकिन इसके समय पर नहीं पहुंचने के कारण इसे खारिज कर दिया गया।

Trending news