B'day Special: दुनिया के टॉप टेस्ट गेंदबाज जो आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बने
Advertisement

B'day Special: दुनिया के टॉप टेस्ट गेंदबाज जो आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बने

8 मई 1993 को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के गेंदबाज पैट कमिंस का जन्म ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स प्रांत के वेस्टमीड शहर में हुआ था.

पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के लिए 30 टेस्ट मैच खेल चुके हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कल्पना कीजिए आप क्रिकेटर बनना चाहते हैं, लेकिन महाभारत के एकलव्य की तरह आपके हाथ में बल्ला पकड़ने या गेंद फेंकने वाली अंगुली ही नहीं है तो आप क्या करेंगे? शायद आप खेलने की सोच ही छोड़ देंगे. लेकिन एक गेंदबाज ऐसा भी है, जिसने ये सोच नहीं छोड़ी और ऐसी विषमता के बावजूद दुनिया का नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज भी बन गया. हम बात कर रहे हैं आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) की, जिसके हाथ की गेंद पकड़ने वाली एक अंगुली ही आधी कटी हुई है. आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ी नीलामी का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले कमिंस आधी अंगुली के बावजूद गेंदों की तेजी और स्विंग से लगभग हर बल्लेबाज को हैरान कर चुके हैं. अपने करियर में फिल्मी से लगने वाले उतार-चढ़ाव झेल चुके कमिंस आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं.

  1. 27 साल के हुए पैट कमिंस
  2. 8 मई 1993 को हुआ जन्म.
  3. टेस्ट के नंबर गेंदबाज बने.

यह भी पढ़ें- B'day Special: धोनी से पहले इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को कहा जाता था दुनिया का बेस्ट फिनिशर

15.5 करोड़ रुपये में खरीदा है कोलकाता नाइटराइडर्स ने

इस बार कोरोना संक्रमण के कारण स्थगित हो गई इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की 20 दिसंबर, 2019 को हुई नीलामी के दौरान कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) ने कमिंस को 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा था. केकेआर की तरफ से लगाए गए ये दाम आईपीएल इतिहास में किसी भी विदेशी क्रिकेटर को मिली सबसे बड़ी रकम है.

बचपन में कट गई थी बीच वाली अंगुली

कमिंस के गेंद फेंकने वाले हाथ की 'मिडिल फिंगर' आधी कटी हुई है. तेज गेंदबाज को इसी अंगुली से गेंद को पकड़ना होता है, जो कुमिंस आधी अंगुली से भी आसानी से कर लेते हैं. उनकी अंगुली के कटने की भी एक कहानी है. कुमिंस ने क्रिकेट आस्ट्रेलिया को दिए वीडियो इंटरव्यू में बताया था कि जब वे 3 या 4 साल के थे तो उन्होंने किसी बात पर अपनी बहन को नाराज कर दिया था. उनकी बहन ने गुस्से में तेजी से कमरे का दरवाजा बंद कर दिया, जिसके बीच में उनकी अंगुली आकर कट गई. पूर्व आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली मजाक में कहते हैं कि कमिंस की अंगुली आधी है, इसलिए उनकी गेंद ज्यादा बेहतरीन आउटस्विंग करती है, क्योंकि गेंद का उस दिशा में नेचुरल टर्न मिल जाता है.

18 साल की उम्र में की थी धमाकेदार एंट्री

कमिंस ने साल 2011 में महज 18 साल की उम्र में आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में धमाकेदार एंट्री की थी. कमिंस को अपना पहला टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर खेलने को मिला था. आस्ट्रेलियाई टीम एक टेस्ट हार चुकी थी और सीरीज हारने के कगार पर थी. ऐसे दबाव के बीच कमिंस को जोहानिसबर्ग में वांडरर्स के मैदान पर उतारा गया. कमिंस ने अपनी स्विंग गेंदबाजी से जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए दूसरी पारी में महज 79 रन देकर 6 विकेट लिए और आस्ट्रेलिया को 2 विकेट से नजदीकी जीत दिलाकर सीरीज बराबर करा दी.

6 साल रहे क्रिकेट से बाहर

पहले टेस्ट में ड्रीम प्रदर्शन करने के बावजूद कमिंस को अगला टेस्ट खेलने के लिए 6 साल का इंतजार करना पड़ा था. दरअसल उनका 18 साल का युवा शरीर ज्यादा तेज गेंदबाजी करने का बोझ नहीं झेल पाया था और वे चोटिल हो गए थे. इस कारण उन्हें लगातार क्रिकेट से दूर रहना पड़ा, लेकिन 2018 में भारत दौरे से वापसी करने के बाद वे लगातार सफलता की पायदान चढ़ रहे हैं.

टेस्ट रैंकिंग में आज तक के 5वें बेस्ट अंक पाने का है रिकार्ड

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विश्व के नंबर-1 गेंदबाज कमिंस 914 अंक हासिल कर चुके हैं, जो आज तक के 5वें सबसे ज्यादा रैंकिंग अंक का रिकॉर्ड दर्ज है. फिलहाल 904 रैंकिंग अंक वाले कमिंस ने 914 अंक के रिकार्ड में महान आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा की बराबरी की थी. मैक्ग्रा ने 2001 में यह कारनामा किया था. कमिंस फिलहाल अपने करियर में 30 टेस्ट मैच में 143 विकेट और 64 वनडे में 105 विकेट ले चुके हैं, जबकि 28 टी-20 मैचों में उन्हें 36 विकेट मिले हैं.

Trending news