Sports Awards: बॉक्सर अमित पंघल और गौरव बिधूड़ी के लिए अर्जुन अवॉर्ड की सिफारिश

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने मंगलवार को अमित पंघल (Amit Panghal) और गौरव बिधूड़ी (Gaurav Bidhuri) के नाम की सिफारिश की. 

Sports Awards: बॉक्सर अमित पंघल और गौरव बिधूड़ी के लिए अर्जुन अवॉर्ड की सिफारिश
अमित पंघल ने हाल ही में एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: स्टार बॉक्सर अमित पंघल (Amit Panghal) और गौरव बिधूड़ी (Gaurav Bidhuri) का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए नामित किया गया है. भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने मंगलवार को इनके नाम की सिफारिश की. अमित ने हाल ही में एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 52 किलो वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था. अमित ने पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत और एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक पर कब्जा किया था. गौरव ने विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था. 

बीएफआई ने इसके अलावा संध्या गुरंग और शिव सिंह के नाम द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए भेजे हैं. बीएफआई ने बैठक के बाद इन नामों को खेल मंत्रालय को भेजा है. द्रोणाचार्य अवार्ड के लिए नामित की गईं संध्या बीते एक दशक से महिला टीम के साथ रही हैं. वहीं, शिव सिंह तीन दशक से कोचिंग कर रहे हैं.’

यह भी पढ़ें: IPL-12: धोनी की चेन्नई और पंत की दिल्ली के मुकाबले से निकलेगा इस बार का टॉपर

बैठक के बाद बीएफआई के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा, ‘हमें नाम चुनने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, लेकिन चयन समिति से लंबी चर्चा के बाद हमने सबसे काबिल खिलाड़ियों के नाम भेजे हैं. हमने अमित और गौरव के नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजे हैं. मैं मुक्केबाजों को शुभकामनाएं देता हूं. साथ ही उम्मीद करता हूं कि उनकी मेहनत रंग लाएगी और वह अवॉर्ड अपने नाम करने में सफल रहेंगे.’

अन्य खेल के बोर्ड भी खेल पुरस्कारों के लिए अपने खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश कर रहे हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस साल अर्जुन अवॉर्ड के लिए चार किक्रेटरों के नाम की सिफारिश की है. इनमें मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा और पूनम यादव शामिल हैं. अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने अर्जुन पुरस्कार के लिए गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू और स्ट्राइकर जेजे लालपेखलुवा के नाम की सिफारिश की है.

यह भी पढ़ें: ब्रावो के नए गाने ने मचाई धूम, VIDEO में जीवा और ग्रेसिया समेत ये स्टारकिड्स आए नजर

भारतीय राष्ट्रीय राइफल्स संघ (एनआरएआई) ने हीना सिद्धू और अंकुर मित्तल को खेल रत्न पुरस्कार दिए जाने की सिफारिश की है. भारतीय कुश्ती महासंघ ने बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का नाम भी खेल रत्न देने के लिए प्रस्तावित किया है.

(आईएएनएस)