IOC की चेतावनी, Boxing को ओलंपिक से किया जा सकता है बाहर
Advertisement

IOC की चेतावनी, Boxing को ओलंपिक से किया जा सकता है बाहर

ईओसी का कहना है कि यदि बॉक्सिंग से संबंधित मुद्दों को जल्द नहीं सुलझाया गया, तो उसे अगले ओलंपिक खेलों से हटाया भी जा सकता है. 

IOC की चेतावनी, Boxing को ओलंपिक से किया जा सकता है बाहर

प्योंगयांग: मुक्केबाजी के खेल पर ओलंपिक खेलों से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. आईओसी का कहना है कि यदि बॉक्सिंग से संबंधित मुद्दों को जल्द नहीं सुलझाया गया, तो उसे अगले ओलंपिक खेलों से हटाया भी जा सकता है. आईओसी  अध्यक्ष थॉमस बाच ने रविवार को चेतावनी दी कि आईओसी  के पास युवा ओलंपिक 2018 और टोक्यो ओलंपिक 2020 जैसे कार्यक्रम में बॉक्सिंग को शामिल करने या न करने का अधिकार सुरक्षित है.  कमेटी ने कहा कि उसे नेतृत्व और अन्य नीति संबंधी ‘चिंताओं’ अमेच्योर बॉक्सिंग की संस्था अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग एसोसिएशन (एआईबीए) से सारे संबंध तोड़ने पड़ सकते हैं.

  1. आईओए के अध्यक्ष ने दी है चेतावनी
  2. एआईबीए से है चल रहा है विवाद
  3. डोपिंग और रैफरिंग सहित कई मुद्दों पर विवाद

बाच एक पूर्व निर्धारित एक्जिक्यूटिव बोर्ड मीटिंग के बाद विंटर ओलंपिक से पहले कई मुद्दों पर बात कर रहे थे. विंटर ओलंपिक दक्षिण कोरिया के प्योंगयांग शहर में शुक्रवार को शुरू होने वाले हैं.  उसी दिन उसका भव्य उद्घाटन समारोह होगा जिसकी जोर शोर से तैयारियां की जा रहीं है. 

विंटर ओलम्पिक: तनाव के बीच उत्तर कोरिया के शीर्ष अधिकारी दक्षिण कोरिया के लिए रवाना

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक  अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग एसोसिएशन ओआईए के फंडिंग को रोकने के रूख पर खेद जताया है. गौरतलब है कि दोनों संस्थाओं के बीच प्रशासन, वित्त रैफरी व्यवस्था और एंटी डोपिंग मुद्दों पर विवाद गहराता जा रहा है.

बाच का कहना था कि वित्तीय मामलों में कोई भी स्पष्टता नहीं है, और आईओसी ओआईबीए में कोई ठोस एंटी डोपिंग कार्यक्रम नहीं देख पा रही है.  आईओसी सभी मुद्दों पर हुई प्रगति के बारे में आईओबीए पर 30 अप्रैल तक रिपोर्ट चाहती है. यह अभी स्पष्ट नहीं किया गया है कि आईओसी कैसे और कब  इस प्रकार की कार्यवाही कर सकती है. 

टोकियो साल 2020 के ओलंपिक और पैरालिंपक खेलों की मेज़बानी करेगा. ये दूसरा मौका है जब टोकियो ओलंपिक खेलों की मेज़बानी करेगा. इससे पहले वहां साल 1964 में खेल आयोजित किए गए थे. टोकियो पहला एशियाई शहर है जिसे दूसरी बार ओलंपिक खेल आयोजित करने का मौका मिला है. हालांकि इससे पहले टोकियो को साल 1940 में भी खेलों की मेज़बानी मिली थी लेकिन वो खेल दूसरे विश्व युद्ध की वजह से रद्द हो गए थे. वहीं बॉक्सिंग 1904 से ही ओलंपिक खेलों का हिस्सा रहा है. 

Trending news