BREAKING NEWS

Boxing Olympics Qualifiers: अमित को मिला ओलंपिक कोटा, साक्षी को मिली निराशा

Boxing Olympics Qualifiers: अमित पंघल ने एशिया/ओसनिया ओलम्पिक क्वालीफायर सेमीफाइनल में जगह बनाते हुए ओलंपिक कोटा भी हासिल कर लिया. 

Boxing Olympics Qualifiers: अमित को मिला ओलंपिक कोटा, साक्षी को मिली निराशा
अमित पंघाल ने 52 किलो वर्ग की श्रेणी में ओलंपिक कोटा हासिल किया. (फोटो: IANS)

अम्मान: विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता भारतीय मुक्केबाज अमित पंघल ने एशिया/ओसनिया ओलम्पिक क्वालीफायर के 52 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जीत दर्ज करके आगामी टोक्यो ओलम्पिक (Tokyo Olympics 2020) के लिए क्वालीफाई कर लिया है. राष्ट्रमंडल खेल एवं एशियाई खेल चैम्पियन टॉप सीड अमित ने दक्षिण एशियाई खेलों के चैंपियन फिलिपिंस के कार्लो पालम को 4-1 से मात दी.

अमित शुरूआत से ही आक्रामक अंदाज में नजर आए और उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी पर आक्रमण करना जारी रखा और पहले राउंड में 3-2 की बढ़त बना ली. एशियाई खेलों के चैंपियन अमित ने दूसरे राउंड में अपना आक्रमण बरकरार रखा और एक के बाद एक कई पंच लगाए.

यह भी पढ़ें: Women's T20 WC: शिखा ने बताए भारत की हार के कारण, कहा- केवल फील्डिंग वजह नहीं

अमित ने दूसरे राउंड में 4-1 की शानदार बढ़त बना ली. भारतीय मुक्केबाज ने तीसरे और अंतिम राउंड में भी अपने हमले में कोई कमी नहीं आने दी लगातार पंच लगाते हुए टोक्यो ओलम्पिक का टिकट कटा लिया.

सेमीफाइनल में अमित का सामना रियो ओलम्पिक के कांस्य पदक विजेता चीन के हु जियानगुआन से होगा. जियागुआन 2015 में विश्व चैंपियनशिप में और 2019 में एशियाई चैंपियनशिप में भी कांस्य पदक हासिल कर चुके हैं.

भारत की उभरती महिला मुक्केबाज साक्षी चौधरी को एशिया/ओसनिया ओलम्पिक क्वालीफायर के 57 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा.  सोमवार को यहां जारी क्वालीफायर में साक्षी को दक्षिण कोरिया के एजी इम के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में 0-5 से शिकस्त खानी पड़ी. इस हार के साथ ही साक्षी टोक्यो ओलम्पिक का टिकट पाने से चूक गईं.

साक्षी ने 15 साल की उम्र में ही एआईबीए विश्व जूनियर महिला चैंपियनशिप के फाइनल में अमेरिकी नेशनल चैंपियन यारिसेल रमीरेज को मात देकर सनसनी फैला दी थी. लेकिन वह फिलहाल अपने करियर में पहली बार ओलम्पिक खेलने का सपना पूरा नहीं कर पाई.

वहीं सचिन कुमार 81 किग्रा वर्ग में हार कर भी ओलंपिक की दौड़ से पूरी तरह से बाहर नहीं हुए हैं. सचिन को चीन के देक्सियान चेंग ने 3-2 से हराया, लेकिन वे बॉक्स ऑफ के जरिए वह अपना ओलंपिक खेलने का सपना पूरा कर सकते हैं.

भारतीय मुक्केबाज विकास कृष्ण, लवलीना बोरगोहैन, आशीष कुमार, सतीश कुमार और पूजा रानी ने  अपने-अपने भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जीत दर्ज करके आगामी टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर लिया था. 
(इनपुट आईएएनएस)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.