close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में प्रणाय के बाद बीसाई प्रणीत भी प्री क्वार्टरफाइनल में पहुंचे

बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में भारत के एचएस प्रणॉय और बी.साई प्रणीत प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. 

बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में प्रणाय के बाद बीसाई प्रणीत भी प्री क्वार्टरफाइनल में पहुंचे
प्रणीत ने दक्षिण कोरिया के ली डोंग कीयून को मात दी. (फोटो : फाइल)

बासेल (स्विट्जरलैंड): भारत के एचएस प्रणॉय के बाद बी.साई प्रणीत ने बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप-2019 के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. 16वें सीड खिलाड़ी प्रणीत ने दूसरे दौर के मुकाबले में कोरिया के ली डोंग कीयून को 21-16, 21-15 से मात दी. प्रणीत ने 56 मिनट में यह मुकाबला जीता. वर्ल्ड नंबर-19 प्रणीत ने इसके साथ ही वर्ल्ड नंबर-39 कीयून के खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 3-2 का कर लिया है. 

शुरू में पिछड़ने के बाद की वापसी
प्रणीत पहले गेम में शुरुआत में 8-10 से पीछे थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने 12-12 की बराबर से स्कोर बराबर किया और फिर 17-14 की बढ़त बना ली. भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद 21-16 से पहला गेम जीत लिया. दूसरे गेम में प्रणीत ने अच्छी शुरुआत करते हुए 6-3 की बढ़त बनाने के बाद इसे 11-7 तक पहुंचा दिया. हालांकि कीयून ने वापसी करते हुए स्कोर 11-11 कर दिया. प्रणीत ने फिर 15-12 की बढ़त हासिल कर ली. भारतीय खिलाड़ी ने यहां से लगातार अंक लेते हुए 21-15 से गेम और मैच अपने नाम कर लिया. 

अगले दौरे में कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद
अगले दौर में प्रणीत इंडोनेशिया के एंथोनी सिनिसुका गिनटिंग और इंग्लैंड को टोबी पेंटी के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से भिड़ेंगे. उससे पहले विश्व रैंकिंग में 30वें नंबर के खिलाड़ी प्रणॉय ने दो बार के ओलम्पिक चैम्पियन और पांच बार के विश्व चैंपियन चीन के लिन डेन को 21-11, 13-21, 21-7 से पराजित किया. प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रणॉय के सामने टॉप सीड जापान के केंटो मोमोटा की चुनौती होगी. वर्ल्ड नंबर-1 मोमोटा के खिलाफ प्रणॉय करियर के पिछले चार मुकाबलों में एक बार भी जीत दर्ज नहीं कर पाए हैं. ऐसे में यह मैच काफी रोमांचक होने की उम्मीद है.

महिला युगल में दार अश्विनी पोनप्पा -एन. सिक्की रेड्डी को बाई मिला
इस बीच, भारत की शीर्ष महिला युगल जोड़ी दार अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी को पहले दौर में बाई मिल गया है. पोनप्पा और रेड्डी को अपने पहले मैच में चीनी ताइपे की चिंग हुई चांग और चिंत तुन यांग से भिड़ना था लेकिन ये दोनों खिलाड़ी कोर्ट पर नहीं उतर सकीं और इस तरह भारतीयों को बिना खेले ही दूसरे दौर में प्रवेश मिल गया. दूसरे दौर में पोनप्पा और रेड्डी की जोड़ी को सातवीं सीड चीन की डु यूई ली यिन हुई की जोड़ी के खिलाफ कोर्ट पर उतरना है.

पुरुष युगल में भी भारत की जीत
पुरुष युगल में बी. सुमित रेड्डी और मनु अत्री की जोड़ी ने अपने पहले दौर में जीत हासिल कर ली है. भारतीय जोड़ी ने फ्रांस के थोम गिक्यूएल और रोनन लाबर की जोड़ी को 26 मिनट में 21-13, 21-13 से शिकस्त दी. दूसरे दौर में भारतीय जोड़ी का सामना छठी सीड चीन के हेन चेंग केई और झोउ हाओ डोंगी की जोड़ी से होगा. पुरुष युगल के एक और मुकाबले में अरुण जॉर्ज और संयम शुकला की जोड़ी को जापान के टाकुतो इनोउ और यूकी कानेको की जोड़ी के हाथों 18-21, 11-21 से हार का सामना करना पड़ा. 

अर्जुन -श्लोक भी जीते
इसी वर्ग में एम.आर. अर्जुन और रामचंद्रन श्लोक की जोड़ी ने स्विट्जरलैंड के तोबलास कुएंजी और ओलीवर श्कालर को 21-14, 21-16 से मात दे अगले दौर में प्रवेश किया. वहीं, महिला युगल में पूजा डांडु और संजना संतोष की जोड़ी को चीनी ताइपे की सु या चिंग और हु लिंग फेंग की जोड़ी से 15-21, 14-21 से हार का सामना करना पड़ा
(इनरपुट आईएएनएस)