close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वर्ल्ड बैडमिंटन: एचएस प्रणॉय का बड़ा धमाका, चीन के लिन डैन को दिखाया बाहर का रास्ता

भारतीय शटलर एचएस प्रणॉय बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप के तीसरे दौर में पहुंच गए हैं. 

वर्ल्ड बैडमिंटन: एचएस प्रणॉय का बड़ा धमाका, चीन के लिन डैन को दिखाया बाहर का रास्ता
एचएस प्रणॉय ने दूसरे दौर का मुकाबला एक घंटे दो मिनट में जीता. (फोटो: IANS)

बासेल (स्विट्जरलैंड): भारत के एचएस प्रणॉय ने बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में मंगलवार को बड़ा उलटफेर किया. उन्होंने अपने दूसरे मैच में दो बार के ओलंपिक चैंपियन और पांच बार के विश्व चैंपियन चीन के लिन डैन को हराया. इससे पहले चैंपियनशिप में भारत के समीर वर्मा को पहले ही दौर में उलटफेर का शिकार होना पड़ा. समीर को सिंगापुर के कीन येउ लोह ने हराया. 

विश्व रैंकिंग में 30वें नंबर के खिलाड़ी प्रणॉय ने वर्ल्ड नंबर-17 डैन को 21-11, 13-21, 21-7 से हराया. प्रणॉय ने इस मुकाबले को एक घंटे दो मिनट में जीता. इस जीत के साथ ही प्रणॉय ने डैन के खिलाफ अपना करियर 3-2 का कर लिया है. 

भारतीय खिलाड़ी ने मैच में धमाकेदार शुरुआत करते हुए पहले गेम से ही अपनी पकड़ मजबूत रखी. प्रणॉय ने पहले तो 8-3 और फिर 12-5 की बढ़त बना ली. उन्होंने फिर 16-9 की बढ़त बनाने के बाद 21-11 से पहला गेम अपने नाम कर लिया. 

लिन डैन ने हालांकि दूसरे गेम में अच्छी वापसी की. एक समय स्कोर 5-5 से बराबरी रहने के बाद डैन ने पहले तो 10-7 की और फिर 14-9 की बढ़त कायम कर ली. चीनी खिलाड़ी ने इसके बाद 17-11 की बढ़त बनाने के बाद 21-13 से दूसरा गेम जीतकर मैच को रोमांचक बना दिया.

तीसरे गेम में प्रणॉय ने पहले तो 4-1 की बढ़त बनाई और फिर उन्होंने एक समय इसे 10-5 तक पहुंचा दिया. भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद लगातार अंक लेते हुए 19-7 की शानदार बढ़त बना ली और फिर 21-7 से गेम और मैच अपने नाम कर लिया.