जानिए, टीम इंडिया के 'तलवारबाज' को विराट कोहली ने ट्वीट कर क्यों दी बधाई
Advertisement

जानिए, टीम इंडिया के 'तलवारबाज' को विराट कोहली ने ट्वीट कर क्यों दी बधाई

कोलंबो टेस्ट के दौरान जडेजा ने 9वीं बार अपने टेस्ट करियर में एक पारी में 5 विकेट लिए. ऐसा करने वाले जडेजा सिर्फ दूसरे भारतीय लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं.

दुनिया के नंबर 1 ऑलराउंडर बने रवींद्र जडेजा

नई दिल्ली : टीम इंडिया के ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा भले ही श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएं लेकिन उस मैच से पहले उनके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है. रवींद्र जडेजा दुनिया के नंबर एक टेस्ट ऑलराउंडर बन गए हैं. आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में जडेजा ऑलराउंडर्स की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गए. उन्होंने बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को पछाड़ दिया. ताजा रैंकिंग के मुताबिक 438 अंकों के साथ जडेजा नंबर 1 ऑलराउंडर हैं, दूसरे नंबर पर 431 अंकों के साथ शाकिब अल हसन हैं. 

रविचंद्रन अश्विन 418 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले इंग्लिश ऑल राउंडर मोईन अली 409 अंकों के साथ चौथे नंबर पर हैं. जबकि इंग्लैंड के ही बेन स्टोक्स 360 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर हैं. 

जडेजा को अच्छे प्रदर्शन का ईनाम

रवींद्र जडेजा को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्छे प्रदर्शन का ईनाम मिला है. जडेजा अबतक दो टेस्ट मैच में कुल 13 विकेट ले चुके हैं. वो सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. बल्ले से भी जडेजा ने अपना कमाल दिखाया है. कोलंबो टेस्ट में जडेजा ने नाबाद 70 रन बनाए थे. सीरीज में उनका औसत 85 का है.

कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट कर दी खास अंदाज बधाई

जडेजा का रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन

कोलंबो टेस्ट के दौरान जडेजा ने 9वीं बार अपने टेस्ट करियर में एक पारी में 5 विकेट लिए. ऐसा करने वाले जडेजा सिर्फ दूसरे भारतीय लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं. सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले बाएं हाथ के स्पिनर बिशन सिंह बेदी हैं, जिन्होंने 14 बार ये कारनामा किया है. जडेजा ने कोलंबो टेस्ट में एक पारी में 5 विकेट लेकर वीणू मानकड (8) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. वैसे जडेजा ने एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के अपने रिकॉर्ड को जरूर तोड़ दिया. जडेजा ने 2017 में 44 टेस्ट विकेट ले लिए हैं. साल 2016 में उन्होंने 43 विकेट अपने नाम किए थे.

Trending news