चैंपियंस लीग: लिवरपूल 14 साल बाद बना चैंपियन, फाइनल में टॉटेनहम को हराया

लिवरपूल के लिए इस ऐतिहासिक जीत में मोहम्मद सलाह (Mohamed Salah) और डिवोक ओरिगी (Divock Origi) ने गोल किए. 

चैंपियंस लीग: लिवरपूल 14 साल बाद बना चैंपियन, फाइनल में टॉटेनहम को हराया
लिवरपूल ने यूरोपीय चैंपियंस लीग का खिताब छठी बार जीता है. (फोटो: PTI)

मैड्रिड: इंग्लिश क्लब लिवरपूल (Liverpool) ने अपने ही देश की टीम टॉटेनहम हॉटस्पर (Tottenham Hotspur) को हराकर यूरोपीय चैंपियंस लीग (Champions League) का खिताब जीत लिया है. उसने इस प्रतिष्ठित फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब 14 साल बाद जीता है. उसने इससे पहले 1977, 1978, 1981, 1984, और 2005 में चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था. यह उसका छठा खिताब है. लिवरपूल ने फाइनल में टॉटेनहम हॉटस्पर को 2-0 से हराया. 

लिवरपूल के लिए इस ऐतिहासिक जीत में मोहम्मद सलाह (Mohamed Salah) और डिवोक ओरिगी (Divock Origi) ने अहम भूमिका निभाते हुए गोल किए. वांडा मेट्रोपोलिटानो में हुए मैच में चोट से जूझ रहे हैरी केन और रोबटरे फिर्मिनो ने वापसी की. लिवरपूल की शुरुआत दमदार रही और उसे पहले मिनट में ही पेनाल्टी मिल गई. मोहम्मद सलाह ने इस पर गोल में डालकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी. टीम का दूसरा गोल डिवोक ओरिगी ने 87वें मिनट में किया. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: क्रिकेट के सबसे बड़े दबंग ने कहा, जो मेरे पास था, वह कोहली के पास है

लिवरपूल 2012 के बाद यह खिताब जीतने वाली पहली इंग्लिश टीम है. 2012 में चेल्सी ने इस प्रतियोगिता को जीता था. वर्ष 2008 के बाद पहली बार ऐसा मौका था जब दो इंग्लिश टीमें इस प्रतियोगिता के फाइनल में भिड़ रही हो. 2008 में चेल्सी और मैनचेस्टर युनाइटेड के बीच फाइनल हुआ था, जिसमें युनाइटेड ने जीत दर्ज की थी.

पिछले साल भी लिवरपूल ने चैंपियंस लीग के फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन स्पेनिश दिग्गज रियल मैड्रिड ने उसे हरा दिया था. हालांकि, इस बार जीत दर्ज करते हुए लिवरपूल ने पिछले पांच साल से चले आ रहे रियल और एफसी बार्सिलोना के दबदबे को भी तोड़ा. 

रियल ने चैंपियंस लीग खिताब सर्वाधिक 13 बार जीता है. एसी मिलान ने सात बार जीता है जबकि तीसरे नंबर पर लिवरपूल आ गया है. इस जीत के साथ लिवरपूल ने बायर्न म्यूनिख और एफसी बार्सिलोना (दोनों 5-5) बार को पीछे छोड़ दिया है. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.