चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ इंग्लैंड के नाम किया ये रिकॉर्ड

मौजूदा विजेता भारत ने आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को एकतरफा मुकाबले में बांग्लादेश को नौ विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है, जहां उसकी भिड़ंत रविवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगी. 

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ इंग्लैंड के नाम किया ये रिकॉर्ड
इंग्लैंड की धरती पर लगा 1000वां शतक, रोहित शर्मा बने ऐतिहासिक गवाह (PIC : ICC)

नई दिल्ली : मौजूदा विजेता भारत ने आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को एकतरफा मुकाबले में बांग्लादेश को नौ विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है, जहां उसकी भिड़ंत रविवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगी. 

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और बांग्लादेश को 50 ओवर खेलने के बाद सात विकेट पर 264 रनों पर सीमित कर दिया. इस लक्ष्य को भारत ने शिखर धवन (46), मैन ऑफ द मैच रोहित शर्मा (नाबाद 123) और विराट कोहली (नाबाद 96) की बेहतरीन पारियों की मदद से 40.1 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया.

इस मैच के हीरो रहे रोहित शर्मा ने ना केवल मैन ऑफ द मैच अपने नाम किया, बल्कि एक शानदार रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम भी दर्ज कर दिया. इस मैच में रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में अपना 11वां शतक लगाया. 

रोहित ने इंग्लैंड के नाम किया अद्भुत रिकॉर्ड 

रोहित शर्मा के शतक के साथ इंग्लैंड के नाम भी एक विश्व रिकॉर्ड दर्ज हो गया. दरअसल, बांग्लादेश के खिलाफ शतकीय पारी खेलने के साथ विश्व क्रिकेट के नाम भी उन्होंने एक खास रिकॉर्ड दर्ज कर दिया है. 

रोहित शर्मा का शतक इंग्लैंड की धरती पर 1000वां अंतराष्ट्रीय शतक था. बता दें कि इंग्लैंड पहला देश है, जहां 1000 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगे हैं. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है जहां कुल 994 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगे हैं. तीसरे नंबर पर भारत है जहां कुल 701 शतक लग चुके हैं.

इसके बाद वेस्टइंडीज में 587, दक्षिण अफ्रीका में 515, न्यूजीलैंड में 450, पाकिस्तान में 371, श्रीलंका में 347, बांग्लादेश में 188, यूएई में 184, जिम्बाब्वे 179 शतक लग चुके हैं.

रोहित ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड 

आईसीसी के नॉक आउट मुकाबले में रोहित शर्मा ने दूसरा शतक लगाया जिसके साथ ही वो सचिन से आगे निकल गए. अपने 24 साल के करियर में सचिन तेंदुलकर ने आईसीसी टूर्नामेंट के नॉक आउट मुकाबले में सिर्फ एक ही शतक लगाया था. वैसे इस मामले में भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली सबसे आगे हैं जिनके नाम नॉक आउट मुकाबलों में सबसे ज्यादा 3 शतक हैं. रोहित शर्मा किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं.