close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चेन्नई के श्रीनाथ भारत के 46वें ग्रैंडमास्टर बनने को तैयार

चेन्नई के श्रीनाथ नारायणन भारत के 46वें ग्रैंडमास्टर बनने को तैयार हैं, उन्होंने यहां चल रहे शारजाह मास्टर्स 2017 शतरंज टूर्नामेंट में स्पेन के ग्रैंडमास्टर डेविड एंटन गुईजारो को पराजित कर दिया. तेईस वर्ष के श्रीनाथ 2002 में भारत के युवा फिडे रेटिंग के खिलाड़ी बन गये थे, तब वह महज आठ वर्ष के थे. वह फ्रांस में 2005 में अंडर-12 विश्व चैम्पियनशिप में संयुक्त विजेता भी बने थे.

चेन्नई के श्रीनाथ भारत के 46वें ग्रैंडमास्टर बनने को तैयार
श्रीनाथ 14 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय मास्टर बने थे और उन्होंने कुछ महीने पहले 2500 ईएलओ रेटिंग पार कर ली थी. (ट्विटर फोटो)

चेन्नई: चेन्नई के श्रीनाथ नारायणन भारत के 46वें ग्रैंडमास्टर बनने को तैयार हैं, उन्होंने यहां चल रहे शारजाह मास्टर्स 2017 शतरंज टूर्नामेंट में स्पेन के ग्रैंडमास्टर डेविड एंटन गुईजारो को पराजित कर दिया. तेईस वर्ष के श्रीनाथ 2002 में भारत के युवा फिडे रेटिंग के खिलाड़ी बन गये थे, तब वह महज आठ वर्ष के थे. वह फ्रांस में 2005 में अंडर-12 विश्व चैम्पियनशिप में संयुक्त विजेता भी बने थे.

विश्वनाथन आनंद ने दी बधाई

पूर्व विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने ट्विटर पर श्रीनाथ को बधाई दी और लिखा, ‘बधाई हो श्रीनाथ नारायणन. ग्रैंडमास्टर की फेहरिस्त में स्वागत है. अब भी याद है तब तुम इतने साल पहले हमसे मिलने आये थे और मैंने तुम्हें किताबों का सुझाव दिया था. शानदार खेल दिखाया.’ 

14 की उम्र में बने अंतरराष्ट्रीय मास्टर 

श्रीनाथ 14 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय मास्टर बने थे और उन्होंने कुछ महीने पहले 2500 ईएलओ रेटिंग पार कर ली थी. वह पहले ही पांच ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल कर चुके हैं. उन्होंने पहली ग्रैंडमास्टर नार्म 2012 में हासिल की थी, तब उन्होंने एशियाई जूनियर शतरंज चैम्पियनशिप अपने नाम की थी और उन्होंने अगले साल भी इसमें जीता था. कोच और ग्रैंडमास्टर आर बी रमेश ने भी उन्हें बधाई दी.