Zee Rozgar Samachar

Chess Olympiad: 9वें दौर में भारतीय पुरुष टीम हारी, महिला टीम ने खेला ड्रॉ

ओलंपियाड के 9वें दौर में भारतीय पुरुष टीम को आर्मेनिया ने हराया, महिला टीम ने इटली से ड्रा खेला

Chess Olympiad: 9वें दौर में भारतीय पुरुष टीम हारी, महिला टीम ने खेला ड्रॉ
विश्वनाथन आनंद ने अर्मेनिया के खिलाफ ड्रॉ खेला, लेकिन शशिकरण हार गए.(फाइल फोटो)

चेन्नई:  जॉर्जिया में खेले जा रहे 43वें विश्व शतरंज ओलम्पियाड में पांचवीं सीड भारतीय पुरुष टीम को बुधवार को  हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम को नौवें दौर में आठवें वरीय आर्मेनिया ने 2.5-1.5 के अंतर से हरा दिया. भारतीय महिला टीम हालांकि इटली को 2-2 से ड्रॉ पर रोकने में कामयाब रही. भारतीय पुरुष टीम ने अर्मेनिया के खिलाफ तीन ड्रॉ मैच खेले जबकि एक मैच में उसे हार मिली. इस हार के साथ उसके पदक जीतने की संभावनाएं कम हो गई हैं. 

विश्वनाथन आनंद, पी हरिकृष्णा और बी अधिबान ने अपनी बाजियां ड्रा खेली लेकिन ग्रैंडमास्टर के शशिकिरण की हार के साथ भारत ने मुकाबला 1.5-2.5 से गंवा दिया. सफेद मोहरों से खेलते हुए पूर्व विश्व चैम्पियन भारत के विश्वनाथ आनंद ने लेवोन अरोनियन को 31 चाल में ड्रॉ पर रोक दिया. वहीं पी. हरिकृष्णा ने काले मोहरों से खेलते हुए गेब्रिएल सार्जिसियान से 25 चालों में बाजी ड्रॉ करा ली. इसी तरह बी. अधिबान ने रांट मेलकुमयान के साथ ड्रॉ खेला. चौथे बोर्ड पर के. शशीकरण, एम. मात्रीरोसयान से मात खा गए.

chess Indian Men looses to Armenia

हंगरी से हार के बाद अब इटली ने बराबरी पर रोका महिला टीम को
भारत महिला टीम को भी उससे खराब रैंकिंग वाली इटली की टीम ने बराबरी पर रोक दिया. भारतीय महिला टीम की सदस्य कोनेरू हम्पी ने 33 चालों में ओल्गा जिमिना के साथ ड्रॉ खेला. दूसरे बोर्ड पर हरिका द्रोणावल्ली ने 40 चालों की बाजी में इलिना सेडिना को मात दी तो वहीं तानिया सचदेवा मारियान ब्रूनेलो से मात खा बैठीं. चौथे बोर्ड पर पद्मिनी राउत ने 50 चालों में डेनिएला मोविलेनू को ड्रॉ पर रोक दिया.

chess Indian Women play draw with Italy

8वें दौर में पुरुष टीम को मिली थी जीत
इससे पहले भारतीय पुरुष टीम ने विश्व शतरंज ओलम्पियाड में आठवें दौर के मुकाबले में चेक गणराज्य को हरा दिया था. के शसीकिरण की अगुवाई में भारतीय पुरुष टीम ने 43वें शतरंज ओलंपियाड मेंचेक गणराज्य को 2.5-1.5 से हराया. इस जीत के साथ भारतीय पुरुष टीम अब संयुक्त तीसरे स्थान पर थी. ओपन वर्ग में भारत के अनुभवी खिलाड़ी के शसीकिरण ने सफेद मोहरों से खेलते हुए जिरी स्टोसेक को 36 चालों में हरा दिया. बी अबिधान ने काले मोहरों से खेलते से खेलते हुए जेबीनेक हरासेक से 17 चालों में अंक बांटे. वहीं, पूर्व विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने डेविड नवारा से 30 चालों में ड्रॉ खेला. विदित संतोष गुजराती ने भी 67 चालों के बाद विक्टर लेज्निका से ड्रॉ खेला. इस जीत के साथ ही भारत ने 15वीं सीड चेक गणराज्य के विजय अभियान को

थाम दिया.

 भारतीय महिला टीम 8वें दौर में भी हार गई थी
वहीं आठवें दौर में भी महिला टीम को हंगरी से भी शिकस्त झेलनी पड़ी थी. महिलाओं में पांचवीं सीड भारतीय टीम को हंगरी से 1-3 से मात खानी पड़ी. इस हार के साथ महिला टीम का विजयक्रम भी थम गया था. इस दौर के पहले मैच में कोनेरु हंपरी को थान्ह ट्रांग होएंग ने 50 चालों में हरा दिया. वहीं, हरिका द्रोणावल्ली ने अनिता गारा के साथ अंक बांटे. चौथे मैच में ईशा कारवाडे ने जुलियाना टेर्बे के साथ मुकाबला ड्रॉ करा दिया. महिला वर्ग में भारत को करारा झटका लगा जब कोनेरू हम्पी और तानिया सचदेव अपने अपने मुकाबले हार गई. 

बता दें कि पांचवीं सीड भारतीय पुरुष टीम ने रविवार (30 सितंबर) को जॉर्जिया में खेले जा रहे विश्व शतरंज ओलम्पियाड में छठे दौर के मुकाबले में दूसरी सीड रूस को ड्रॉ पर रोक दिया था. महिला वर्ग में भारतीय टीम ने 10वीं सीड अमेरिका को ड्रॉ पर रोका था.
(इनपुट एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.