कोवालयोव से हारकर विश्व कप से बाहर होने की कगार पर विश्वनाथन आनंद
Advertisement

कोवालयोव से हारकर विश्व कप से बाहर होने की कगार पर विश्वनाथन आनंद

भारतीय ग्रैंडमास्टर पेंटाला हरिकृष्ण ने फिडे शतरंज विश्व कप के दूसरे राउंड के पहले गेम में हमवतन एस. पी. सेथुरमन के साथ ड्रॉ खेला है.

अब आनंद को रिटर्न गेम में काले मोहरों से जीत दर्ज करनी पड़ेगी. (फाइल फोटो)

टिबिलिसि (जार्जिया): पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद कनाडा के ग्रैंडमास्टर एंतोन कोवायलोव से हारकर विश्व कप शतरंज से बाहर होने की कगार पर हैं. पहले दौर की दूसरी बाजी में भी उन्हें संघर्ष करना पड़ा जिसे वह ड्रा कराने में कामयाब रहे. कोवालयोव के खिलाफ वह लय हासिल करने के लिये जूझते रहे जिसने शानदार खेल दिखाया. दो गेम के मिनी मैच में एक अंक से पिछड़ने के बाद आनंद को रिटर्न गेम में काले मोहरों से जीत दर्ज करनी पड़ेगी. वह अगर जीतते हैं तो अल्प अवधि का टाइब्रेक मुकाबला खेला जायेगा जिससे विजेता का निर्धारण होगा.

इस बीच ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती ने वियतनाम के ली कुआंग लेइम को हराकर तीसरे दौर में प्रवेश की दावेदारी पुख्ता कर ली. अब उन्हें अगले गेम में सिर्फ एक ड्रा की जरूरत है. बी अधिबान ने उंची रैंकिंग वाले रूस के इयान नेपोम्नियाश्ची से ड्रा खेला. दूसरे मुकाबलों में विश्व चैम्पियन नार्वे के मैग्नस कार्लसन ने रूस के अलेक्से द्रीव को हराया जबकि ब्लादीमिर क्रामिनक ने रूस के ही एंतोन देमशेंको को मात दी.

शतरंज : हरिकृष्ण ने सेथुरमन के साथ खेला ड्रॉ
भारतीय ग्रैंडमास्टर पेंटाला हरिकृष्ण ने फिडे शतरंज विश्व कप के दूसरे राउंड के पहले गेम में हमवतन एस. पी. सेथुरमन के साथ ड्रॉ खेला है. विश्व की 20वीं वरीयता प्राप्त हरिकृष्ण ने गुरुवार को सफेद मोहरों से खेलते हुए आक्रामक शुरुआत की, लेकिन उनके चेन्नई के विपक्षी ने रक्षात्मक खेल खेलते हुए मुकाबला ड्रॉ करा लिया.

सेथुरमन अपने विपक्षी के आक्रामक खेल को भलीभांती जानते थे इसी वजह से उन्होंने हरिकृष्ण को ज्यादा मौके नहीं दिए और अपने ऊपर दबाव बनाने से रोके रखा. 24 चालों के बाद दोनों खिलाड़ियों ने मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त करने का फैसला किया.

हरिकृष्ण अब उलट मुकाबले में जीत हासिल करने की कोशिश करेंगे. अगर हरिकृष्ण दूसरे राउंड की बाधा पार कर लेते हैं तो तीसरे दौर में उनका मुकाबला नीदरलैंड्स के ग्रैंड मास्टर और विश्व की 12वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी अनीश गिरी या रूस के एलेक्जेंडर मोटयेलेव से होगा. 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news