कोच ने बताया कि क्यों दीपा कर्माकर राष्ट्रमंडल खेलों से हुई हैं बाहर
Advertisement

कोच ने बताया कि क्यों दीपा कर्माकर राष्ट्रमंडल खेलों से हुई हैं बाहर

जिम्नास्ट दीपा करमाकर के आगामी राष्ट्रमंडल खेलों में नहीं खेल पाएंगी . इसका कारण उनकी चोट और प्रदर्शन के स्तर दोनों को बताया जा रहा है.

दीपा करमाकर काफी समय से चोट से परेशान हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :  भारत की शीर्ष जिम्नास्ट दीपा करमाकर के आगामी राष्ट्रमंडल खेलों में न खेलने के कारण का खुलासा हुआ है. पहले चोट को कारण बता कर यह कहा गया कि दीपा इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में भाग नहीं ले सकेंगी, वहीं अब इसके साथ यह भी कहा गया कि दीपा का प्रदर्शन उस स्तर का नहीं है जिसकी वजह से बतौर कोच बिसवेश्वर नंदी ने खुद ही यह फैसला किया कि उसे राष्ट्रमंडल खेलों में भाग न लेकर एशियन गेम्स की तैयारी करनी चाहिए.

  1. ओलंपिक में दीपा कर्माकर चौथे नंबर पर रही थीं
  2. दीपा की पिछले साल अप्रैल में सर्जरी हुई थी
  3. चोट के कारण प्रभावित हो रहा था  प्रदर्शन

इससे पहले बताया गया था कि दीपा करियर के लिए खतरनाक घुटने की चोट के कारण राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर हो गई हैं. उनके कोच बिसवेश्वर नंदी ने ही यह जानकारी दी थी. दीपा को पिछले साल यह चोट लगी थी. नंदी ने बताया, ‘‘वह अब भी राष्ट्रमंडल खेल जैसी प्रतियोगिता के लिए तैयार नहीं है. हमारा लक्ष्य उसे एशियाई खेलों (18 अगस्त से दो सितंबर) तक पूरी तरह से तैयार करना है.’

विंटर ओलंपिक 2018: खराब मौसम के बीच जारी खिलाड़ियों का संघर्ष, नोरोवायरस के मामले 200 के करीब

इसके बाद यह खबर भी आई है कि दीपा के कोच का कहना है, “दीपा का प्रदर्शन उस स्तर का नहीं है जैसा होना चाहिए. इसीलिए बतौर कोच मैंने फैसला किया कि उसे आगामी राष्ट्रमंडल खेलों में न भेजा जाए. मैंने उससे एशियन गेम्स के लिए तैयारी करने को कहा है.”

ओलंपिक में रचा था इतिहास
ओलंपिक में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट दीपा 2016 रियो खेलों में इतिहास रचते हुए चौथे स्थान पर रही थी. उन्होंने यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम में हुए राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल में भी हिस्सा नहीं लिया था. आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन चार से 15 अप्रैल तक होगा.

जबकि इससे पहले कोच ने कहा था, ‘वह फिट है, लेकिन प्रतियोगिता के लिए तैयार होने के लिए उसे और समय चाहिए. मैं इसे झटका नहीं कहूंगा और वह इससे परेशान नहीं है.’ चौबीस साल की दीपा की पिछले साल अप्रैल में सर्जरी हुई थी और उनकी लंबी रिहैबिलिटेशन प्रक्रिया जारी है नंदी के अनुसार हालांकि उन्होंने ट्रेनिंग शुरू कर दी है. ट्रेनिंग शिविर के दौरान लगी इस चोट के कारण दीपा रियो ओलंपिक के बाद से प्रतिस्पर्धा पेश नहीं कर पाई हैं.

दीपा 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में इतिहास रचते हुए इन खेलों में पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला जिम्नास्ट बनी थी.
(इनपुट एएनआई)

Trending news