close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राष्ट्रमंडल खेल: गीता फोगट का 'दंगल' खत्म, नहीं कर सकीं क्वॉलीफाई

छह फ्रीस्टाइल पहलवान किर्गीस्तान के बिशकेक में होने वाली 2018 सीनियर एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भी देश का प्रतिनिधित्व करेंगी.

राष्ट्रमंडल खेल: गीता फोगट का 'दंगल' खत्म, नहीं कर सकीं क्वॉलीफाई
कुश्ती से अधिक 'दंगल' फिल्म से शोहरत बटोरने वाली महिला पहलवान गीता फोगट. (फाइल फोटो)

लखनऊ: कुश्ती से अधिक 'दंगल' फिल्म से शोहरत बटोरने वाली महिला पहलवान गीता फोगट अप्रैल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी. राष्ट्रमंडल खेलों के लिए शनिवार को यहां के सरोजनीनगर स्थित साई सेंटर में आयोजित ट्रायल्स में गीता को 57 किलोग्राम वर्ग में पूजा ढांढा ने चित किया. इसके साथ पूजा ने अगले साल होने वाली एशियाई चैम्पियनशिप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है. रियो ओलम्पिक में कांस्य पदक जीतने वाली साक्षी मलिक ने भी चयन ट्रायल्स में हिस्सा लिया. वह फ्रीस्टाइल स्पर्धा के लिए 62 किग्रा भार वर्ग में क्वालीफाई करने में सफल रहीं. साक्षी और पूजा के अलावा गीता की बहन विनेश फोगट (50 किग्रा) तथा बबिता कुमारी (53 किग्रा), दिव्या काकरान (68 किग्रा) और किरण बिश्नोई (76 किग्रा) ने राष्ट्रमंडल खेलों तथा एशियाई चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई किया.

ओलंपिक कांस्य पदकधारी साक्षी मलिक को शनिवार (30 दिसंबर) को यहां चयन ट्रायल के बाद ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में अगले साल होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिये भारतीय महिला कुश्ती टीम में चुना गया. साक्षी (62 किग्रा) के अलावा 2018 राष्टमंडल खेलों के लिये टीम में जगह बनाने वाली अन्य महिला पहलवान विनेश फोगाट (50 किग्रा), बबीता कुमारी (54 किग्रा), पूजा ढांडा (57 किग्रा), दिव्या करण (68 किग्रा) और किरण (76 किग्रा) हैं. चयन ट्रायल यहां भारतीय खेल प्राधिकरण के ट्रेनिंग सेंटर में छह वजन वर्गों में कराया गया. छह फ्रीस्टाइल पहलवान किर्गीस्तान के बिशकेक में होने वाली 2018 सीनियर एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भी देश का प्रतिनिधित्व करेंगी.

राष्ट्रमंडल खेलों के लिए सुशील ने किया क्वालीफाई
दो बार के ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में अगले साल अप्रैल में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेंगे. सुशील ने केडी जाधव स्टेडियम में आयोजित ट्रायल में जीत हासिल करते हुए टीम में जगह बनाई है.  सुशील ने 74 किलोग्राम भारवर्ग में जितेंद्र कुमार को 4-3 से मात दी. इससे पहले राष्ट्रमंडल खेलों में दो पदक जीत चुके हैं. उन्होंने नई दिल्ली 2010 और ग्लास्गो 2014 में स्वर्ण पदक जीते थे. ग्लास्गो के बाद सुशील को चोट लग गई थी और इसी कारण वह रियो ओलम्पिक में जाने से चूक गए थे.  वह पिछले महीने राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में उतरे थे और उन्होंने हाल ही में जोहानसबर्ग राष्ट्रमंडल कुश्ती चैम्पियशिप में स्वर्ण पदक जीता था.

(इनपुट एजेंसी से भी)