close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में महिलाओं के इवेंट पुरुषों से ज्यादा, क्रिकेट और बीच वॉलीबाल शामिल

बर्मिघम में 2022 में आयोजित होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में महिलाओं के इवेंट पुरुषों से ज्यादा होंगे.

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में महिलाओं के इवेंट पुरुषों से ज्यादा, क्रिकेट और बीच वॉलीबाल शामिल
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 इंग्लैंड के शहर बर्मिघम में खेला जाएगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  बर्मिघम 2022 में आयोजित होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में महिलाओं की इवेंट पुरुषों से ज्यादा होंगे. कॉमनवेल्थ गेम्स के अंदर हाल में ही महिला क्रिकेट, बीच वॉलीबाल और पैरा टेबल टेनिस को शामिल किया गया है. इस बार के कॉमनवेल्थ गेम्स में महिलाओं के लिए  इवेंट की संख्या 135 है. जबकि पुरुषों के लिए ये आंकड़ा घट कर 135 हो जाता है. बर्मिघम में होने वाला ये पहला आयोजन होगा, जिसमें महिलाओं की पदक स्पर्धाएं पुरुषों से ज्यादा होंगी.

पहले महिला इवेंट काफी कम थे: सीजीएफ
कॉमनवेल्थ गेम्स महासंघ (सीजीएफ) की अध्यक्ष डेम लाउइसे मार्टिन ने हालांकि कहा है कि ऐसा सोच कर नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि सीजीएफ को ये तब पता चला जब उन्होंने खेलों के पूरे कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया. उन्होंने हालांकि इस बात को माना कि ये चीज बहुत पहले उनके दिमाग में चल रही थी. उन्होंने कहा, "यह हमेशा से मेरे दिमाग में चल रहा था, क्योंकि हम काफी पीछे थे. जब मैं खेला करती थी तब महिलाओं की सिर्फ दो प्रतिस्पर्धा एथलेटिक्स और तैराकी हुआ करती थीं. लेकिन समय के साथ इसमें बढ़ोत्तरी हुई है.'

2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट शामिल 
डेम लाउइसे मार्टिन ने कहा, 'पदकों में संतुलन बनाए रखना हमारे दिमाग में नहीं था. हमारा ध्यान सिर्फ इस बात पर था कि कौन सा इवेंट कार्यक्रम में ठीक बैठेगा. इसे पूरा करने के बाद जब हमने देखा तो हमें पता चला कि इसमें महिलाओं के पदक इवेंट पुरुषों से ज्यादा हैं. हमें दोबारा देखना पड़ा. पिछले सप्ताह हम इस बात को लेकर सुनिश्चित हुए.' 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है. क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट टी-20 इन खेलों में आयोजित किया जाएगा.