टोक्यो ओलंपिक की मशाल प्रदर्शनी पर रोक, इमरजेंसी के मद्देनजर लिया गया फैसला

जापान में कोरोना वायरस का कहर जारी ऐसे में देश की सरकार ने इमरजेंसी लगा दी है और ओलंपिक मशाल की प्रदर्शनी को रोकने का फैसला किया है.

टोक्यो ओलंपिक की मशाल प्रदर्शनी पर रोक, इमरजेंसी के मद्देनजर लिया गया फैसला
ओलंपिक मशाल को विशेष विमान के जरिए जापान लाया गया था. (फोटो-Reuters)

टोक्यो: जापान में इमरजेंसी का ऐलान हो चुका है और इसकी वजह से इस देश के पूर्वोत्तर के शहर फुकुशिमा में ओलंपिक गेम्स की मशाल की प्रदर्शनी बंद  दी गई है. टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों ने देश के प्रधानमंत्री शिंजो आबे द्वारा टोक्यो सहित 6 अन्य जगहों पर इमरजेंसी की घोषणा के बाद इस मशाल की प्रदर्शनी रोकने का फैसला किया है.

ये आदेश तकरीबन एक महीने तक लागू रहेगा. ये मशाल 20 मार्च को ग्रीस से जापान लाई गई थी. 25 मार्च को टॉर्च रिले की शुरुआत होनी थी, लेकिन ओलम्पिक खेलों को स्थगित करने के बाद से रिले को रद्द कर दिया गया. इसके बाद इस मशाल को 2 अप्रैल तक जे विलेज में प्रदर्शनी के लिए रखा गया था. लेकिन अब आम इंसान मशाल का दीदार नहीं कर पाएगा.

कोरोना वायरस महामारी के फैसले के बाद IOC ने टोक्यो ओलंपिक को एक साल तक के लिए टालने का फैसला किया था, क्योंकि ऐसे माहौल में इनते बड़े खेल आयोजन को वक्त पर करा पाना मुमकिन नहीं था, मशाल जलाने और इसे जापान तक लाने की प्रकिया में कम ही लोग शामिल हुआ, ताकि कोरोना के खतरे से बचा जा सके. 
(इनपुट-आईएएनएस)