COVID-19: पाकिस्तान के महान खिलाड़ी आजम खान भी कोरोना की चपेट में आए, मौत

Coronavirus: आजम खान पाकिस्तान के उन दिग्गज खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने स्क्वॉश की दुनिया पर राज किया. उन्होंने 1959 से 1962 तक लगातार ब्रिटिश ओपन का खिताब जीता. 

COVID-19: पाकिस्तान के महान खिलाड़ी आजम खान भी कोरोना की चपेट में आए, मौत

लंदन: दुनिया में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पाकिस्तान के महान खिलाड़ी आजम खान की जान भी ले ली है. 1960 के दशक के बेहतरीन स्क्वॉश (Squash) खिलाड़ी ने लंदन के हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. आजम खान 95 साल के थे. वे 1960 के दशक में पाकिस्तान छोड़ इंग्लैंड में बस गए थे. 

पाकिस्तान के एक टीवी चैनल के मुताबिक आजम खान (Azam Khan) को एक सप्ताह पहले एलिंग हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. उन्हें सांस लेने में दिक्क्त हो रही थी. जांच करने पर पता चला कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. यही कोविड-19 (COVID-19) उनकी मौत का कारण बना. इस वायरस के चलते दुनियाभर में करीब 34 हजार लोगों की जान जा चुकी है. पाकिस्तान में इस कारण 16 लोगों की जान जा चुकी है. 

आजम खान पाकिस्तान के उन दिग्गज खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने स्क्वॉश की दुनिया पर राज किया. उन्होंने 1959 से 1962 तक लगातार ब्रिटिश ओपन का खिताब जीता. उन्होंने 1962 में यूएस ओपन भी जीता. 
 
आजम खान ने 1962 में चोट और 14 साल के बेटे की मौत के बाद खेल से दूरी बना ली थी. हालांकि, दो साल बाद उनकी चोट तो ठीक हो गई, लेकिन वे बेटे की मौत के गम से नहीं उबर पाए. 

आजम खान के बड़े भाई हाशिम खान पहले पाकिस्तानी स्क्वॉश खिलाड़ी थे, जिन्होंने ब्रिटिश ओपन का खिताब जीता था. उन्होंने 1951 में यह जीत दर्ज की थी. उन्होंने सात बार ब्रिटिश ओपन चैंपियनशिप में खिताब जीत दर्ज की.