मुल्तान में कब हुई 'सुल्तान' के नाम रजिस्ट्री, बता रहे हैं सहवाग

पाकिस्तान के मुल्तान में 2004 में आज ही के दिन टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जमाया था. और इसी के साथ वे 'मुल्तान के सुल्तान' कहलाए थे. यह तिहरा शतक विश्व टेस्ट क्रिकेट इतिहास का तीसरा सबसे तेज शतक था. साथ ही वीरेंदर सहवाग तिहरा शतक जमाने वाले पहले भारतीय भी बन गए थे. 

मुल्तान में कब हुई 'सुल्तान' के नाम रजिस्ट्री, बता रहे हैं सहवाग
'मुल्तान के सुल्तान' ने 319 रन की पारी को ऐसे किया याद

नई दिल्ली : पाकिस्तान के मुल्तान में 2004 में आज ही के दिन टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जमाया था. और इसी के साथ वे 'मुल्तान के सुल्तान' कहलाए थे. यह तिहरा शतक विश्व टेस्ट क्रिकेट इतिहास का तीसरा सबसे तेज शतक था. साथ ही वीरेंदर सहवाग तिहरा शतक जमाने वाले पहले भारतीय भी बन गए थे. 

सहवाग ने अपने करियर में बेहद तेज स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए हैं. 2004 के इस मैच में अपनी तूफानी बल्लेबाजी से पाकिस्तान को धूल चटाने वाले सहवाग ने टि्वटर पर एक खास अंदाज में इस दिन को याद किया है. 

सहवाग ने पहले ट्वीट में लिखा कि आज ही के दिन मैंने मुल्तान में अपने नाम की रजिस्ट्री कराई थी.

उन्होंने अगले ट्वीट में लिखा, 9 साल पहले इस दिन मैं अफ्रीका के खिलाफ 319 रन बनाकर आउट हुआ था. मार्च का टारगेट पूरा करने का एक अलग ही फील था. सहवाग ने इस खास दिन को मार्च टारगेट से जोड़कर एक मजेदार ट्वीट किया है, जिस पर फैन्स के मजेदार कमेंट्स आ रहे हैं.

बता दें कि सहवाग ने इस मैच में पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 375 गेंदों का सामना करते हुए 309 रन बनाए थे. जिसमें उन्होंने 39 चौके और 6 छक्के जमाए थे. इसके लिए उन्होंने 532 मिनट तक बल्लेबाजी की थी. जिसके बाद भारत ने इस मैच को एक पारी और 52 रनों से जीता था और तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बनाई थी. वीरेंदर सहवाग को इस मैच में शानदार बल्लेबाजी की बदौलत मैन ऑफ द मैच दिया गया था.

बेटे ने मेरा 319 रन का रिकॉर्ड तोड़ा तो उसे फरारी गिफ्ट करुंगा 

एक इंटरव्यू के दौरान टेस्ट क्रिकेट में अपने सर्वोच्च स्कोर को लेकर सहवाग ने सहवाग ने कहा था कि अगर उनके बेटे इंटरनेशनल क्रिकेट का उनका सर्वोच्च स्कोर यानी 319 रन के रिकॉर्ड को तोड़ देते हैं तो वह उन्हें फरारी कार गिफ्ट करेंगे. सहवाग ने कहा कि चाहे उनके बेटे यह कारनामा किसी भी लेवल पर करें तो वह उन्हें फरारी कार देंगे.

वीरेंदर सहवाग की 319 रन जैसी पारी कभी नहीं देखी : एबी डीविलियर्स

डीविलियर्स ने इस दौरान बताया कि भारत के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंदर सहवाग की 2008 में चेन्नई में 319 रन जैसी पारी उन्होंने कभी नहीं देखी. एबी ने कहा, 'सहवाग ने अद्भुत पारी खेली थी. पॉल हैरिस लेग स्टंप के बाहर गेंद कर रहे थे ताकि रफ एरिया का फायदा उठा सके. मगर वीरू लेग साइड में जाकर कवर्स की दिशा में चौके जड़ रहे थे. आप टेस्ट क्रिकेट में ऐसा नहीं करते हैं, लेकिन वीरू ने किया. यही कारण है कि मुझे लगता है कि आज तक मैंने वैसी पारी कभी नहीं देखी.'

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.