जिंदगी के इस एक झटके ने बदली थी केएल राहुल की सोच, अब कभी नहीं करेंगे ऐसी गलती
Advertisement

जिंदगी के इस एक झटके ने बदली थी केएल राहुल की सोच, अब कभी नहीं करेंगे ऐसी गलती

केएल राहुल ने साल 2019 मे एक टीवी शो के दौरान महिलाओं को लेकर अभद्र टिप्पणी की थी, जिसके बाद उन्हें अपनी गलती का एहसास हुआ था.

जिंदगी के इस एक झटके ने बदली थी केएल राहुल की सोच, अब कभी नहीं करेंगे ऐसी गलती

नई दिल्ली: भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल (K L Rahul) का मानना है कि पिछले साल एक टीवी कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को लेकर की गई टिप्पणी के बाद उन्हें जब निलंबन झेलना पड़ा तो इससे उनकी खेल के प्रति सोच पूरी तरह से बदल गई जिसका नतीजा ये रहा कि वह लगातार अच्छा प्रदर्शन करने लगे.

  1. 2019 में केएल राहुल को लगा था झटका.
  2. बीसीसीआई ने किया था राहुल को सस्पेंड.
  3. 'कॉफी विद करण' की वजह से हुआ था विवाद.

यह भी पढ़ें- सुशांत सिंह राजपूत के निधन पर सचिन, कोहली समेत इन खिलाड़ियों ने जताया दुख

राहुल और हार्दिक पंड्या को ‘कॉफी विद करण’ कार्यक्रम में की गई टिप्पणियों के कारण कड़ी आलोचना झेलनी पड़ी थी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की प्रशासकों की समिति ने उन्हें निलंबित कर दिया और उन्हें पिछले साल जनवरी में आस्ट्रेलिया दौरे के बीच से ही वापस स्वदेश बुला दिया गया था.

राहुल ने कहा, ‘मैंने 2019 के बाद अलग तरह से सोचना शुरू किया और मेरे अच्छे प्रदर्शन का काफी श्रेय इसी को जाता है. उस निलंबन और जो कुछ हुआ तो तब मैं स्वार्थी होना चाहता था और खुद के लिए खेलना चाहता था लेकिन मैं नाकाम रहा. इसलिए मैंने खुद से कहा कि मुझे वो सब करना चाहिए जो टीम मुझसे चाहती है.’

इसके बाद राहुल की किस्मत चमक गई और उन्होंने सीमित ओवरों की क्रिकेट में न सिर्फ ऋषभ पंत की जगह विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाला बल्कि वनडे में 5 पारियों में 75.75 की औसत और 144.77 के स्ट्राइक रेट से 303 रन भी बनाए. टी-20 अंतरराष्ट्रीय में पारी का आगाज करते हुए उन्होंने 56.00 की औसत और 144.51 के स्ट्राइक रेट से 224 रन बनाए.

राहुल ने कहा कि निलंबन के बाद उन्हें अहसास हुआ कि क्रिकेटर का करियर कितना छोटा होता है और ऐसे में उन्होंने अपनी ऊर्जा सही दिशा में लगानी शुरू की. उन्होंने कहा, ‘हम सभी जानते हैं कि हमारा करियर बहुत लंबा नहीं होता है और 2019 के बाद मुझे अहसास हुआ कि मेर पास अभी 12 या 11 साल बचे हुए हैं और मुझे अपना सारा समय और ऊर्जा एक अच्छा खिलाड़ी और ‘टीम मैन’ बनने पर लगानी चाहिए.’

राहुल ने कहा, ‘सोच में बदलाव में से वास्तव में मदद मिली और जब मैंने टीम के लिये अच्छा करने, एक चैंपियन टीम का हिस्सा बनने और मैच में अपने खेल से बदलाव लाने के बारे में सोचना शुरू किया तो इससे काफी दबाव भी हट गया.’ राहुल ने कहा कि रोहित शर्मा का उन्हें काफी सहयोग मिला और वह भारत की सीमित ओवरों की टीम के उप कप्तान के बड़े प्रशंसक हैं.

उन्होंने कहा, ‘रोहित की बातों से हैरान था (कि टी20 अंतरराष्ट्रीय में सलामी बल्लेबाज के लिये के एल राहुल पहली पसंद है और इसके बाद उनमें या शिखर धवन में से किसी का चयन करना चाहिए). मैं उनकी बल्लेबाजी का बड़ा प्रशंसक रहा है और मैं पिछले कुछ सालों से उनके साथ खेल रहा हूं.

राहुल ने कहा, ‘वो टीम में ऐसा शख्स है जिसने मुझे यह अहसास दिलाया है कि उन्हें मुझ पर बहुत अधिक भरोसा है. मैंने देखा कि कई अवसरों पर उन्होंने मेरा पक्ष लिया और मेरे साथ खड़े रहे. इससे आपका काफी मनोबल बढ़ता है.’
(इनपुट-भाषा)

Trending news