ये हैं लगातार सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले 3 भारतीय क्रिकेटर
Advertisement

ये हैं लगातार सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले 3 भारतीय क्रिकेटर

लगातार क्रिकेट खेलना आसान नहीं होता, क्योंकि प्लेयर्स को अकसर चोट का सामना करना पड़ता है, लेकिन इन भारतीय क्रिकेटर्स ने हर मुश्किलों को पार किया है.

विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वैसे तो क्रिकेट के हर फॉर्मेट को दर्शक बेहद पसंद करते हैं, लेकिन वनडे क्रिकेट को लेकर फैंस में अलग ही लेवल की एक्साइटमेंट देखने को मिलती है. वहीं वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया का कहीं मुकाबला नहीं है. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन कर पूरी दुनिया में अपने नाम का डंका बजाया था, जिसकी वजह से आज भारतीय क्रिकेट टीम को वनडे का सरताज भी कहा जाता है.

  1. सचिन तेंदुलकर ने साल 1990 से 1998 तक लगातार 185 वनडे मैच खेले थे.
  2. विराट कोहली ने 2010 से लेकर 2014 तक लगातार 102 वनडे मैच खेले थे.
  3. अजहरुद्दीन ने साल 1991 से साल 1997 तक लगातार 126 वनडे मैच खेले थे. 

यह भी पढ़ें- इन 3 गेंदबाजों ने विराट कोहली को सबसे ज्यादा बार आउट किया है

अब तक टीम इंडिया में कई दिग्गज खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर अपना और देश का नाम रोशन किया है. तो चलिए आज की स्पेशल स्टोरी में हम आपको भारतीय  क्रिकेट टीम के उन 3 खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिन्होंने लगातार सबसे ज्यादा वनडे मैच खेले हैं.

1. सचिन तेंदुलकर 
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम क्रिकेट की दुनिया के तमाम रिकॉर्ड दर्ज हैं. ऐसे में उनका नाम यहां होना किसी के लिए भी हैरानी की बात नहीं होगी. वहीं भारत की तरफ से लगातार सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड भी इन्हीं के नाम दर्ज है. तेंदुलकर ने साल 1990 से 1998 तक लगातार 185 वनडे मैच खेले थे. इस दौरान मास्टर ब्लास्टर ने 6,620 रन अपने नाम दर्ज किए थे, जिनमें 15 शतक भी शामिल थे.  

2. मोहम्मद अजहरुद्दीन 
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) का नाम इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर है. अजहर ने साल 1991 से साल 1997 तक लगातार 126 वनडे मैच खेले थे, इस दौरान उन्होंने 3,774 रन बनाए थे, जिनमें  27 अर्धशतक लगाए थे, मगर इस दौरान अजहर एक भी शतक नहीं लगा पाए थे. हालांकि अपने शानदार प्रदर्शन के बावजूद मैच फिक्सिंग मामले में उनका नाम आने के बाद अजहर का करियर खत्म हो गया था.  

3. विराट कोहली 
टीम इंडिया के मौजूद कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. रन मशीन कोहली ने अब तक अपने करियर में कई बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. उन्हें दुनिया के कुछ सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में ऐसे ही शुमार नहीं किया जाता, वास्तव में विराट ने अपने खेल से ये साबित किया है. वहीं कोहली ने साल 2010 से लेकर साल 2014 तक लगातार 102 वनडे मैच खेले थे, जिनमें उन्होंने 4,552 रन अपने नाम किए थे. इस दौरान विराट ने 17 शतक और 22 अर्धशतक भी जड़े थे.  

Trending news