ऐसे 3 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट मैच में लगातार 4 गेंदों पर जड़े हैं 4 छक्के

किसी भी क्रिकेट मैच के दौरान चौके-छक्के लगने से दर्शकों के बीच रोमांच पैदा हो जाता है, फिर चाहे वो टेस्ट मैच ही क्यों न हो.

ऐसे 3 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट मैच में लगातार 4 गेंदों पर जड़े हैं 4 छक्के
एबी डीविलियर्स (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: जब भी क्रिकेट के मैदान पर चौके-छक्कों की बरसात होती है तो मैच में रोमांच आ जाता है. दर्शक अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को छक्कों की बरसात करते देखकर काफी खुश होते हैं. लेकिन जब बात होती हैं टेस्ट मैचों की तो बाकी प्रारूपों की तुलना में ये फॉर्मेट काफी धीमा होता है, जिसके लिए हर टीम की अलग प्लानिंग होती है. इस दौरान खिलाड़ी हवाई शॉट्स खेलने से कतराते हैं. 

यह भी पढ़ें- इन क्रिकेटर्स और उनकी लाइफ पार्टनर के बीच है उम्र का इतना बड़ा अंतर

वहीं जिन क्रिकेटर्स को मैदान पर आते ही धुआंधार बल्लेबाजी करने की आदत होती है वो किसी प्लानिंग को नहीं मानते और टेस्ट हो या वनडे आते ही शॉट्स खेलने लगते हैं. सच कहा जाए तो वहीं टेस्ट क्रिकेट में लगातार छक्कों की बरसात करने वाले खिलाड़ी कम ही हैं. तो चलिए आज की इस खास पेशकश में हम आपको उन शानदार बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लगातार 4 गेंदों पर 4 छक्के जड़े हैं.

1. कपिल देव 
दुनिया के महान ऑलराउंडर्स में शामिल भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन कपिल देव (Kapil Dev) ने साल 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में एडी हेमिंग्स की 4 गेंदों पर लगातार 4 छक्के जड़े थे. इस मुकाबले में टीम इंडिया को फॉलोऑन बचाने के लिए कुल 24 रनों की जरूरत थी और सिर्फ एक ही विकेट बचा था. तब कपिल देव ने हेमिंग्स की 4 गेंदों पर लगातार 4 छक्के मारकर अपनी टीम को फॉलोऑन के खतरे से बचा लिया था. इस मैच में कपिल देव ने 77 रनों की धमाकेदार नाबाद पारी खेली थी.

2. एबी डीविलियर्स 
साउथ अफ्रीका के एबी डीविलियर्स (AB de Villiers) को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज में से एक माना जाता है. इसी कारण इस लिस्ट में उनका नाम शामिल होना कोई हैरानी की बात नहीं है. डीविलियर्स ने साल 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केपटाउन में तीसरे टेस्ट की पहली पारी में एंड्रयू मैकडोनाल्ड की गेंदों पर लगातार 4 छक्के मारे थे. इस पारी में डीविलियर्स ने 163 रनों की शानदार पारी खेली थी और अपनी टीम को जीत दिलाई थी.

3. शाहिद अफरीदी 
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने साल 2006 में लाहौर में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के एक ओवर में उनकी 4 गेंदों पर लगातार 4 छक्के मारने का कारनामा किया था. भज्जी के ओवर की पहली 4 गेंदों को अफरीदी ने स्टेडियम की छत पर पहुँचा दिया था. शाहिद अफरीदी ने इस पारी में 7 छक्कों की मदद से शतक भी जड़ा था.