टीम इंडिया के ऐसे 3 गेंदबाज जिन्होंने सबसे तेज गेंद फेंकने का बनाया है रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कुछ गेंदबाजों के नाम अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद कहीं छिपे रहते हैं. भारत के कुछ गेंदबाज ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने प्रदर्शन से दुनिया भर में अपना नाम किया है, लेकिन बाद में उन्हें कुछ खास याद नहीं किया जाता.

टीम इंडिया के ऐसे 3 गेंदबाज जिन्होंने सबसे तेज गेंद फेंकने का बनाया है रिकॉर्ड
इशांत शर्मा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट के इतिहास में अब तक कई शानदार गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने मैदान पर बहुत से रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए हैं. ऐसे ही भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजों ने भी पूरी दुनिया में अपनी तेजी और हुनर का डंका बजाया है. लेकिन टीम इंडिया के कुछ गेंदबाजों के नाम अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद कहीं छिपे रहते हैं. जी हां, भारत के कुछ गेंदबाज ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने प्रदर्शन से दुनिया भर में अपना नाम किया है, लेकिन बाद में उन्हें कुछ खास याद नहीं किया जाता. वैसे क्रिकेट के शुरुआती दौर में भारत की टीम में तेज गेंदबाजों की कमी हुआ करती थी, मगर आज भारत के पास कई शानदार तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने अपनी आक्रामकता से पूरी दुनिया के बल्लेबाजों को परेशान किया हुआ है. तो चलिए, शुरू करते हैं आज की स्टोरी जिसमें हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम के उन गेंदबाजों के नाम बताने वाले हैं जिन्होंने सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवाया है.

वरुण आरोन (Varun Aaron)
टीम इंडिया के वरुण आरोन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के लिए खेलते हैं. साथ ही इससे पहले वरुण कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के लिए भी खेल चुके हैं. आपको बता दें कि आरोन उन कुछ गेंदबाजों में शामिल हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा तेज बॉल फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है. इंडिया के लिए कुल 9 टेस्ट और 9 वनडे खेलने वाले आरोन ने अपनी सबसे तेज गेंद 153 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी है. ये कारनामा उन्होंने रणजी ट्रॉफी के दौरान किया था. वरुण आरोन के बारे में बताया जाता है कि वो लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बॉल डाल सकते हैं. वैसे इन दिनों आरोन अपनी चोटों के कारण  मैदान पर कम ही नजर आते हैं.  

ये भी पढ़ें- कामरान अकमल ने धोनी की शान में पढ़े कसीदे, माही को बताया 'बेस्ट फिनिशर'

इशांत शर्मा (Ishant Sharma)
इशांत शर्मा ने दक्षित अफ्रीका के खिलाफ अपने करियर की शरुआत की थी. उन्होंने तेज गेंदबाजी में अपना एक अलग मुकाम बनाया है. खास तौर पर टेस्ट क्रिकेट में इशांत भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की जान हैं. इशांत ने साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ एडिलेड टेस्ट मैच में 152.6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बॉल डाली थी. इशांत के इस कारनामे के बाद टीम इंडिया (Team India) में उन्होंने बड़ा मुकाम हासिल किया.

जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath)
मैदान पर हमेशा अपने शांत स्वभाव और चुपचाप रहने के लिए मशहूर जवागल श्रीनाथ अक्सर अपनी गेंदबाजी से बोलते थे. उन्होंने गेंदबाजी में कई कारनामे किए. जवागल श्रीनाथ ने साल 1996-97 में कई बार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी ज्यादा गति से बॉल फेंकी थीं. अपने समय में उन्होंने तेज गेंदबाजी में भारत का नाम खूब रोशन किया था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.