क्रिकेट इतिहास की 3 सबसे बड़ी मैच फिक्सिंग, जिसने पूरे खेल जगत को कर दिया शर्मसार
Advertisement

क्रिकेट इतिहास की 3 सबसे बड़ी मैच फिक्सिंग, जिसने पूरे खेल जगत को कर दिया शर्मसार

क्रिकेट को वैसे तो जेंटलमैन गेम कहा जाता हैं, लेकिन क्रिकेट इतिहास में 3 ऐसे पल भी आए है जब पूरे क्रिकेट जगत को शर्मसार होना पड़ा है. 

Photo (Twitter)

नई दिल्ली: क्रिकेट भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल हैं. लोकप्रियता के मामले में क्रिकेट के आसपास कोई भी दूसरा खेल नजर नहीं आता है. भारत में क्रिकेट के फैंस में इतनी दीवानगी है कि फैंस कई खिलाड़ियों की पूजा तक करते है. लेकिन क्रिकेट इतिहास में भी कई बार ऐसे पल आए है जब पूरे क्रिकेट जगत को शर्मसार होना पड़ा है. इस जेंटलमैन गेम पर कई बार फिक्सिंग का काला धब्बा लग चुका है. आईसीसी ने मैच फिक्सिंग को रोकने के लिए कई सारे कदम उठाए हैं, कड़े कानून भी बनाए हैं, फिर भी बुकीज मैच फिक्सिंग की स्थिति पैदा करते रहते है.

  1. क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी मैच फिक्सिंग
  2. दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं फिक्सिंग में शामिल
  3. साल 2000 में हुआ था सबसे बड़ा स्कैंडल

साल 2000 में हुआ सबसे बड़ा स्कैंडल 

क्रिकेट इतिहास का यह सबसे बड़ा फिक्सिंग स्कैंडल भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुई 2000 में सामने आया था. इसका खुलासा भारतीय पुलिस ने ही किया था. पुलिस ने बताया था कि दोनों टीमों के पांच खिलाड़ी मैच फिक्स करने के लिए बुकियों के संपर्क में थे. ये पांच नाम बड़े ही चौकाने वाले थे, इसमें टीम इंडिया के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हैंसी क्रोनिए शामिल थे. दक्षिण अफ्रीका के क्रोनिए ने स्वीकार किया कि अजहर ने उन्हें बुकी से मिलवाया था. बाद में अजहर और अजय जडेजा पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया. इस फिक्सिंग की लपेट में हर्शल गिब्स, निकी बोए समेत दक्षिण अफ्रीका के कई खिलाड़ी आए थे, मोहम्मद अजहरुद्दीन ने खुद को इन आरोपों से मुक्त कराने के लिए 11 साल तक न्यायिक लड़ाई लड़ी और सुप्रीम कोर्ट से उन्हें क्लीन चिट भी मिली.

इंग्लैंड में स्पॉट फिक्सिंग

2010 में पाकिस्तान के इंग्लैंड दौरे पर भी एक बड़ा मैच फिक्सिंग कांड सामने आया था. इस कांड में पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर, मोहम्मद आसिफ और उस समय टीम के कप्तान सलमान बट्ट स्पॉट फिक्सिंग में शामिल पाए गए थे. तीनों ने मजहर मजीन नाम के बुकी से मैच में फिक्सिंग करने के लिए पैसे लिए थे. एक स्टिंग ऑपरेशन में यह सामने आया कि माजिद ने आमिर और आसिफ को तय ओवरों में नो बॉल फेंकने के लिए कहा था. सलमान बट्ट भी इस वीडियो में थे. कई सुनवाइयों के बाद 2011 में आईसीसी ने तीनों खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगा दिया. बट्ट पर 10 साल, आसिफ पर 7 साल और आमिर पर 5 साल का प्रतिबंध लगाया गया.

आईपीएल 2013 में स्पॉट फिक्सिंग 

2013 में आईपीएल पर भी फिक्सिंग का काला धब्बा लगा चुका है. आईपीएल की टीम राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजित चंदौलिया को आईपीएल मैचों में स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों में गिरफ्तार किया गया. उनके साथ विंदू दारा सिंह और मयप्पन पर स्पॉट फिक्सिंग के लिए बुकियों से संपर्क के आरोप लगे थे, जिसके बाद मुंबई पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया था. राजस्थान रॉयल्स को जांच तक निलंबित कर दिया गया था. दिल्ली पुलिस ने दावा किया कि श्रीसंत और चव्हाण ने स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने की बात स्वीकार कर ली है. बीसीसीआई ने श्रीसंत और अंकित चव्हाण पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया. हालांकि बाद में कोर्ट ने श्रीसंत के आजीवन प्रतिबंध को हटाकर सिर्फ 7 साल का कर दिया था.

Trending news