Zee Rozgar Samachar

वनडे क्रिकेट के 3 सुपस्टार जो टेस्ट में हुए फ्लॉप, युवराज का नाम भी लिस्ट में शामिल

टेस्ट को 'रियल क्रिकेट' कहा जाता है, एक्सपर्ट मानते हैं कि ये सबसे मुश्किल फॉर्मेट  है, तभी तो सफेद जर्सी पहन कर वनडे के कई महारथी कमाल दिखाने में नाकाम रहे हैं.

वनडे क्रिकेट के 3 सुपस्टार जो टेस्ट में हुए फ्लॉप, युवराज का नाम भी लिस्ट में शामिल
युवराज सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: यूं तो क्रिकेट के हर फॉर्मेट में किसी भी खिलाड़ी के लिए अच्छा प्रदर्शन करना कोई आसान काम नहीं होता, लेकिन जब बात आती है टेस्ट क्रिकेट की तो इस प्रारूप में दुनिया के अच्छे अच्छे महारथी लड़खड़ा चुके हैं. वहीं भारतीय क्रिकेट टीम में भी ऐसे कई दिग्गज हुए, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में अपनी धाक जमाई लेकिन बावजूद इसके उन्हें टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला और ऐसा सिर्फ भारतीय क्रिकेटर्स के साथ ही नहीं हुआ, दुनिया में ऐसे कई शानदार खिलाड़ी रहे हैं जिन्हें वनडे क्रिकेट का बादशाह कहा जाता है मगर टेस्ट क्रिकेट में वो अपना हुनर नहीं दिखा पाए. तो चलिए आज की इस स्टोरी में हम ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में आपको बताते हैं.

1. युवराज सिंह 
शुरुआत करते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज युवराज सिंह ((Yuvraj Singh)) के नाम से. युवराज ने वनडे क्रिकेट में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए, बावजूद इसके युवराज का टेस्ट करियर ज्यादा लंबा नहीं चला. वनडे और टी20 में अपनी तूफानी बल्लेबाजी से दर्शकों को एंटरटेन करने वाले इस धुरंधर ने क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में उतनी सफलता हासिल नहीं की जितनी की वनडे और टी20 में की. युवराज सिंह ने अपने शानदार करियर में कुल 40 टेस्ट मैच खेले, जिनमें उन्होंने 33.92 की औसत से सिर्फ 1,900 रन अपने नाम किए थे. इस दौरान युवराज ने 3 शतक भी लगाए थे.

 2. माइकल बेवन 
ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज माइकल बेवन (Michael Bevan) को  एक ऑलराउंडर के रूप में देखा जाता था. बेवन ने वनडे क्रिकेट में अपना खूब नाम किया. वहीं दुनिया के टॉप फिनिशर्स में माइकल बेवन का नाम शामिल किया जाता है. लेकिन इसके बाद भी बेवन अपने टेस्ट करियर में कुछ खास कमाल नहीं कर सके. अपनी डेब्यू टेस्ट सीरीज में 3 अर्धशतक लगाकर बेवन ने बेहतरीन शुरुआत की थी मगर उसके बाद उन्हें टेस्ट में ज्यादा मौके नहीं मिले क्योंकि उनका प्रदर्शन दिन-ब-दिन खराब होता चला गया. कुल 18 मुकाबले खेलने वाले बेवन अपने टेस्ट करियर में 29.07 की औसत से सिर्फ 785 रन बना सके.    

3. लसिथ मलिंगा 
श्रीलंका के शानदार खिलाड़ी लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) को वनडे क्रिकेट का शहंशाह माना जाता है. उनकी कलाइयों में दुनिया के तमाम दिग्गज बल्लेबाजों को धराशायी करने का हुनर है. मलिंगा ने वनडे और टी20  में कई बार कमाल दिखाया है, लेकिन जब बात आती है टेस्ट क्रिकेट की तो उन्होंने अपने करियर में कुल 30 टेस्ट मुकाबले खेले हैं जिनमें मलिंगा ने सिर्फ 101 विकेट अपने नाम किए हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.