close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

टीम इंडिया ने 3 साल पहले जमैका में ही खेला था ‘दूसरा टेस्ट’, जानिए क्या रहा था नतीजा

साल 2016 में टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे में जमैका में ही दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच हुआ था. इसमें टीम इंडिया के तीन खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया था.

टीम इंडिया ने 3 साल पहले जमैका में ही खेला था ‘दूसरा टेस्ट’, जानिए क्या रहा था नतीजा
टीम इंडिया का पिछला वेस्टइंडीज दौरा 2016 में हुआ था उस समय विराट और होल्डर टीम के कप्तान थे. (फोटो: फाइल)

नई दिल्ली: टीम इंडिया इस समय जमैका में वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच चल रहा है. यह एक संयोग ही है कि जब तीन साल पहले जब टीम इंडिया वेस्टइंडीज के दौरे पर गई थी उस समय चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच भी जमैका के किंग्सटन में सबीना पार्क पर खेला गया था. इस टेस्ट में टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के कई खिलाड़ी अब भी खेल रहे हैं. उस समय भी टीम इंडिया की कप्तानी विराट कोहली ने की थी और वेस्टइंडीज के कप्तान भी जेसन होल्डर ही थे. 

ये खिलाड़ी खेले थे तब भी
यह एक मजेदार संयोग ही है कि दोनों सीरीज का दूसरा टेस्ट जमैका टेस्ट ही था. उस मैच के कई खिलाड़ी आज भी जमैका टेस्ट खेल रहे हैं. टीम इंडिया में विराट कोहली के अलावा केएल राहुल चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और ईशांत शर्मा आज का जमैका टेस्ट खेल रहे हैं. वहीं वेस्टइंडीज टीम में जेसन होल्डर के अलावा क्रैग ब्रेथवेट, डैरेन ब्रावो, रो्स्टन चेस, और शैनन गैब्रियल टीम में शामिल थे. उस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीत था. बस फर्क इतना था की तब होल्डर ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, इस बार उसने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था.

यह भी पढ़ें: IND vs WI: मयंक अग्रवाल ने बताया, पहले दिन कैसी थी पिच और वेस्टइंडीज की गेंदबाजी

पहली पारी में थी टीम इंडिया हावी 
उस मैच में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में केवल 196 रन पर सिमट गई थी. टीम इंडिया की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने शानदार गेंदबाजी की थी और पहली पारी में पांच विकेट लिए थे. उनके अलावा ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए. अमित मिश्रा को एक विकेट मिला था. वेस्टइंडीज के लिए जैमिन ब्लैकवुड ने सबसे ज्यादा 67 रन बनाए थे. उनके अलावा मोर्लेन सैमुअल्स ने 37 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया के लिए केएल राहुल ने शानदार 158 रन की पारी खेली थी और अजिंक्य रहाणे ने भी 108 रन बनाकर शतक ठोका था. टीम इंडिया ने पहली पारी 9 विकेट पर 500 रन बनाकर घोषित की थी. 

दूसरी पारी में वेस्टइंडीज ने की थी वापसी
वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में पासा पलट गया और टीम इंडिया के बॉलर्स उस पारी में उतने प्रभावी नहीं रह पाए. पांचवे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने छह विकेट खोकर 388 रन बना लिए थे. मेजबान टीम के लिए रोस्टन चेस ने शानदार शतक लगाया था. जबकि कप्तान होल्डर, शेन डावरिच और ब्लैकवुड ने हाफ सेंचुरी लगाकर मैच ड्रा करवा दिया था. 

इस बार टीम इंडिया कुछ ज्यादा मजबूत और वेस्टइंडीज की टीम कुछ कमजोर मानी जा रही है. उस समय टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे चल रही थी. इस बार भी वह पहला मैच जीत चुकी है. चार टेस्ट मैचों की वह सीरीज टीम इंडिया ने 2-0 से जीती थी.