न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की हार के ये रहे 4 बड़े कारण
Advertisement

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की हार के ये रहे 4 बड़े कारण

विराट के सभी रिकॉर्ड भारत की हार नहीं टाल पाए. क्योंकि टीम इंडिया के खिलाफ न्यूजीलैंड के तीन खिलाड़ियों ने बता दिया कि अगर संयम और साहस के साथ खेला जाए तो टीम इंडिया को उसी के घर में हराया जा सकता है.

जीत के बाद शतक लगाने वाले टॉम लेथम. फोटो : आईएएनएस

नई दिल्ली : न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में पहले ही मैच में भारत को बुरी तरह मुंह की खानी पड़ी. जिस टीम को मुकाबले में ही नहीं माना जा रहा था, उसी न्यूजीलैंड की टीम ने 'चैंपियन' टीम इंडिया को करारी मात दी. मैच में हालांकि कप्तान विराट कोहली ने गजब की बल्लेबाजी की. उन्होंने अपने 200वें मैच में शतक बनाकर जहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी एबी डिविलियर्स की बराबरी की. वहीं शतकों के मामले में रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया. लेकिन विराट के सभी रिकॉर्ड भारत की हार नहीं टाल पाए. क्योंकि टीम इंडिया के खिलाफ न्यूजीलैंड के तीन खिलाड़ियों ने बता दिया कि अगर संयम और साहस के साथ खेला जाए तो टीम इंडिया को उसी के घर में हराया जा सकता है. तो आइए जानते हैं टीम इंडिया की हार के 4 बड़े कारण...

  1. रॉस टेलर और लेथम ने 200 रनों की साझेदारी की
  2. बोल्ट ने 35 रन देकर लिए टीम इंडिया के 4 विकेट
  3. लेथम ने अपने करिअर का बनाया चौथा शतक
     

1. टॉम लेथम : न्यूजीलैंड की जीत और भारत की हार के लिए सबसे बड़ा कारण यही खिलाड़ी रहा. लेथम ने अपने करिअर का चौथा शतक लगाया. उनकी आखिरी चार पारियों पर निगाह डालें तो उन्होंने पिछली चार पारियों में 54, 104, 84 और 103 रनों की पारियां खेली हैं. लेथम ने 102 बॉल में 103 रनों की पारी खेली. इसमें उन्होंने 8 चौके 2 छक्के लगाए.

2 . ट्रेंट बोल्ट : भारत की मजबूत बल्लेबाजी अगर 280 रनों के स्कोर पर सिमट गई तो इसके लिए न्यूजीलैंड का ये तेज गेंदबाज ही जिम्मेदार रहा. बोल्ट ने सबसे पहले टीम इंडिया के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन को आउट कर दिया. इसके बाद उन्होंने धोनी और पंड्या को पैवेलियन भेजा. बोल्ट ने इस मैच में 10 ओवर में 35 रन देकर 4 विकेट लिए.

3. रॉस टेलर : इनका पिछला भारतीय दौरा खराब रहा था. ऊपर टेलर स्पिनरों को अच्छा नहीं खेल पाते. लेकिन मुंबई के मैच में उन्होंने जिस तरह से स्वीप कर स्पिन गेंदबाजी का सामना किया, वह काबिलेतारीफ रहा. उन्होंने 100 बॉल में 95 रन बनाए. लेथम और टेलर ने मिलकर 200 रनों की साझेदारी की.

4. टीम इंडिया की कमजोर गेंदबाजी : टीम इंडिया को सबसे ज्यादा कमी पांचवें गेंदबाज की अखरी. खासकर केदार जाधव का तो कप्तान विराट कोहली ने इस्तेमाल तक नहीं किया. जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह अच्छी गेंदबाजी कर चुके हैं. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली के साथ कोई दूसरा बल्लेबाज टिककर बल्लेबाजी नहीं कर पाया. क्रिकेट विशेषज्ञों के अनुसार टीम इंडिया कम से कम 20 रन और बनाती तो मैच का परिणाम कुछ और होता.

Trending news