ये हैं टेस्ट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 क्रिकेटर

कई क्रिकेटर मानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट में लंबी पारी खेलना सबसे ज्यादा मुश्किल होता है. वहीं किसी की कामयाबी का अंदाजा इस बात से भी लगाया जाता है कि उसने एक साल में कितने रन बनाए हैं.

ये हैं टेस्ट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 क्रिकेटर
सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट की दुनिया में किसी खिलाड़ी के प्रदर्शन को मैदान पर उसके द्वारा बनाए गए रनों से आंका जाता है और गेंदबाज ने कितने विकेट चटकाए, इस बात से उसके प्रदर्शन का अंदाजा लगाया जाता है. वैसे तो क्रिकेट के सभी प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन करना बेहद ही मुश्किल होता है लेकिन इस खेल में टेस्ट क्रिकेट को असली प्रारूप माना जाता है. टेस्ट क्रिकेट एक ऐसा प्रारूप है जिसमें किसी भी खिलाड़ी के प्रदर्शन को संयम और तकनीक के आधार पर परखा जाता है और टेस्ट मैच में ही पता चलता है कि गेंदबाज या बल्लेबाज में कितना दम है, या वो कितनी लंबी रेस का घोड़ा है. बल्लेबाज 5 दिन के खेल में कई अलग-अलग परिस्थितियों का सामना करते हैं. हालांकि टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने की जल्दी तो नहीं होती लेकिन यहां टिके रहने के लिए संयम और धैर्य की जरूरत बहुत होती है. तो चलिए आज की इस खास पेशकश में हम आपको बताते हैं टेस्ट क्रिकेट में एक कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों के बारे में.

1. मोहम्मद यूसुफ (Mohammad Yousuf)
इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ का. साल 2006 मोहम्मद यूसुफ के लिए बेहद कमाल का रहा. इस कैलेंडर इयर में पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज ने 11 टेस्ट मैचों में 1788 रन बनाए. इस साल यूसुफ ने 9 शतक जड़े जो उस साल किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए सर्वाधिक शतक थे. इसके अलावा, लॉर्ड्स में यूसुफ ने इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैच खेले जहां सीरीज के पहले मैच में 202 रन बनाए और साल के आखिर में टेस्ट सीरीज में उन्होंने वेस्टंडीज के खिलाफ 665 रन बनाए.

2. विवियन रिचर्ड्स (Viv Richards)
70 और 80 के दशक में विवियन रिचर्ड्स का नाम खूब मशहूर हुआ करता था. आज भी क्रिकेट की दुनिया में उनका नाम दिग्गज खिलाड़ियों में शामिल है. सर विवियन रिचर्ड्स ने साल 1974 में अपने क्रिकेट करियर की शुरूआत की थी. अपने 17 साल के करियर में उन्होंने शानदार प्रदर्शन से करोड़ों फैंस का दिल जीता, लेकिन साल 1976 में उन्होंने टेस्ट मैचों में गजब ही कर दिया था. उस साल विवियन ने 11 टेस्ट मैच खेले जिनमें उन्होंने 1710 रन बनाए. इस साल उन्होंने 2 दोहरे शतक और 5 हाफ सेंचुरी लगाईं. रिचर्ड्स ने कुल मिलाकर 121 टेस्ट मैच खेले और 8540 रन बनाए थे.

3. ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith)
साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ का नाम क्रिकेट की दुनिया के कुछ सबसे बेहतरीन कप्तानों में गिना जाता है. स्मिथ ने साल 2008 में अपने करियर के 15 टेस्ट मैचों में 1656 रन बनाए. ये साल उनके लिए काफी शानदार रहा. ग्रीम स्मिथ का नाम एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर आता है.

4. माइकल क्लार्क (Michael Clarke)
ऑस्ट्रेलिया के क्लार्क के लिए साल 2012 बेहद शानदार रहा. इस कैलेंडर ईयर में माइकल क्लार्क ने 106 की औसत से रन बनाए थे. उन्होंने इस कैलेंडर इयर में 1595 रन बनाए. इस साल की शुरूआत में माइकल ने इंडिया के खिलाफ तिहरा शतक लगाया था. सिडनी में क्लार्क का तिहरा शतक ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन द्वारा घरेलू धरती पर बनाया गया पहला तिहरा शतक था.

5. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)
टीम इंडिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में बहुत से शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, इसीलिए उनका नाम दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में लिया जाता है. सचिन ने अपने करियर में टेस्ट मैचों में 51 शतक जड़े और 15921 रन बनाए, ये आंकड़ा अपने आप में एक रिकॉर्ड है. सचिन ने साल 2010 में टेस्ट मैचों में 1562 रन बनाकर इस लिस्ट में पांचवा स्थान हासिल किया है.