ये हैं इंटरनेशनल क्रिकेट के टॉप 5 सिक्सर किंग, लिस्ट में 2 भारतीय भी शामिल

जब मैच में तनाव की स्थिति होती है तो एक सिक्स लगते ही मैच पलट सकता है, लेकिन टीम में कोई 'सिक्सर किं'ग हो तो बाजी कभी भी पलट सकती है.

ये हैं इंटरनेशनल क्रिकेट के टॉप 5 सिक्सर किंग, लिस्ट में 2 भारतीय भी शामिल
एमएस धोनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: जब भी क्रिकेट के मैदान पर कोई खिलाड़ी चौके छक्कों की बरसात करता है तो खेलने वाले खिलाड़ी को तो खुशी होती ही है, साथ ही साथ उनके फैंस की आंखों को भी ये नजारा देखकर एक अलग ही खुशी का अहसास होता है, क्योंकि जब भी दर्शकों के पंसदीदा खिलाड़ी बॉल को सीमा-रेखा के पार कर देते हैं तो उनके चाहने वालों के दिलों में उनके लिए अलग ही जगह बन जाती है. हर बॉल के साथ-साथ दर्शकों के दिलों की धड़कनें बढ़ने लगती हैं,  हालांकि आज के समय में जहां क्रिकेट के मैदान छोटे होते जा रहे हैं तो ऐसे में बॉल को सीमा-रेखा के पार भेजना पहले से आसान हो गया है, लेकिन ऐसा नहीं है कि चौके, छक्के लगाना बच्चों का खेल हो गया है, इसके लिए काफी मेहनत और स्किल की जरूरत होती है.  तो चलिए आज की इस स्टोरी में हम आपको इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले क्रिकेटर्स के बारे में बताते हैं.

क्रिस गेल 
वैसे तो 'यूनिवर्स बॉस' उर्फ  क्रिस गेल ((Chris Gayle)) का नाम इस लिस्ट में होना कोई हैरानी की बात नहीं हैं, क्योंकि उनकी धुआंधार बल्लेबाजी से हर कोई वाकिफ है और इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम पर ही सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस धाकड़ बल्लेबाज ने 534 छक्के लगाए हैं. इसके अलावा गेल ने 462 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 2,312 चौके भी जड़े हैं.

शाहिद अफरीदी
पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi)ने इंटरनेशनल क्रिकेट में आते ही धूम मचा दी थी. उन्होंने अपने दूसरे ही मैच में महज 37 बॉलों पर शतक जड़ दिया था.  जब भी वो फोर्म में होते थे तो सामने वाली टीम के गेंदबाजों को उन्हें रोक पाना काफी मुश्किल हो जाया करता था. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूपों में कुल 476 छक्के लगाए हैं. अपने 22 साल के लंबे क्रिकेट करियर में छक्कों के साथ-साथ 1,053 चौके लगाए और 11,196 रन भी बनाए.

रोहित शर्मा 
भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को खेलते देखना काफी सुखद अनुभव रहता है, उनके फैंस के जहन में भी अक्सर यही सवाल होता होगा कि आखिर कैसे वो इतनी आसानी से बॉल को हिट कर देते हैं? खैर रोहित जब भी मैदान पर बल्ला लेकर उतरते हैं तो गेंद को बहुत ही आसानी से सीमा-पार करा देते हैं. आपको बता दें कि रोहित ने अब तक 364 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 423 छक्के जड़े हैं. रोहित के नाम पर ओडीआई में तीन दोहरे शतक भी दर्ज हैं. छक्कों के साथ-साथ रोहित ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1278 चौके भी लगाए हैं.

ब्रेंडन मैकुलम 
न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. साल 2002 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले मैकुलम ने 14 साल लंबे अपने करियर में 432 मैचों की 474 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 398 छक्के जड़े.

महेंद्र सिंह धोनी 
टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) अपनी बल्लेबाजी के साथ-साथ अपनी कप्तानी के लिए भी काफी मशहूर थे, वो हमेशा अपनी टीम को साथ लेकर चले और हर परिस्थिती में उन्होंने टीम को बहुत ही अच्छे से संभाला. कैप्टन कूल के नाम से मशहूर धोनी जब भी मैदान पर उतरे तो उनके बल्ले ने गेंद को सीमा-पार जरूर भेजा. धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट के क्या कहने? न जानें कितनी बार धोनी ने इस शॉट की मदद से गेंद को दर्शकों के स्टैंड में  पहुंचाया है. माही ने अपने अब तक के करियर में 538 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 359 छक्के  लगाए हैं.